होम /न्यूज /education /

UP Board Exam 2021: इस महीने जारी हो सकती है बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, पढ़ें अपडेट्स

UP Board Exam 2021: इस महीने जारी हो सकती है बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, पढ़ें अपडेट्स

राजस्थान बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द.

राजस्थान बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द.

UP Board time table 2021: यूपी बोर्ड 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. ऐसे में इस माह के दूसरे सप्ताह में माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर सकता है.

    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद फरवरी के अगले सप्ताह तक शैक्षणिक सत्र 2020-21  बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित कर सकता है. बोर्ड परीक्षा की डेटशीट माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. इससे पहले डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल व मई माह में कराए जाने की बात कही थी.

    56 लाख से अधिक परीक्षार्थी हो सकते हैं शामिल
    माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षा में करीब 56 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है.

    ये भी पढ़ें-
    UP में 10th,12th के परीक्षा केंद्र को लेकर प्रदेश के सभी DM को मिला ये निर्देश
     UP में 15 फरवरी से शिक्षकों के बड़े पैमाने पर अंतर जनपदीय तबादले

    बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या
    10वीं- 29,94,312
    12वीं- 26,09,501

    10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षाएं अप्रैल-मई में
    यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exams) की 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षाएं अप्रैल-मई में आयोजित की जा सकती हैं. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने इस बारे में बात करते हुए संकेत दिया था कि परीक्षाएं पंचायत चुनावों के बाद करवाई जाएंगी.

    अभी तक की खबरों के मुताबिक यूपी में पंचायत चुनाव मार्च तक खत्म हो जाने चाहिए. इसलिए बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल-मई में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, जल्द ही तारीखों को लेकर भी फैसला आ सकता है. इसके साथ ही तारीखों का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा.

    इस वर्ष 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट का इंतजार पूरे देश के छात्र बेसब्री से कर रहे हैं. देश भर के स्कूल कोरोनावायरस महामारी के बाद खुलने शुरू हो चुके हैं. राज्य सरकारों ने भी अपने यहां 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है.

    पंजाब, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों ने अपने यहां पर दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है. कुछ राज्यों ने सिर्फ थ्योरी परीक्षाओं की डेट शीट की घोषणा की है. अलग अलग राज्य अपने अपने राज्य में कोरोनावायरस के हालात के हिसाब से बोर्ड परीक्षाओं का समय और शिफ्ट निर्धारित किया है.

    Tags: 12th Board exam, Board Examination, Board exams in 2021, UP Board Examinations, UP Government, उत्तर प्रदेश

    अगली ख़बर