UP बोर्ड किस आधार पर देगा 10वीं 12वीं के छात्रों को नंबर, मीटिंग कल

यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं को रद्द करने के बाद बैठक बुलाई गई है.

यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं को रद्द करने के बाद बैठक बुलाई गई है.

2021 के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को भी अपने स्कोर में सुधार करने के लिए, यदि वे ऐसा करना चाहे तो अगली बोर्ड परीक्षा में किसी एक विषय या सभी विषयों की परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. अतिरिक्त मुख्य सचिव आराधना शुक्ल ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा विभाग 7 जून को वीडियो लिंक के माध्यम से जिला स्तर पर अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करेगा, जिसके आधार पर यूपी बोर्ड के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को अंक दिए जाएंगे. राज्य सरकार द्वारा कोविड -19 स्थिति के कारण यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं को रद्द करने के बाद बैठक बुलाई गई है.

अभिभावक भी दे सकते हैं अपने सुझाव

सरकारी स्कूलों, गैर सहायता प्राप्त स्कूलों और निजी स्कूलों, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों सहित अभिभावकों को भी यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक ईमेल के माध्यम से अपने सुझाव देने के लिए कहा गया है. 7 जून की बैठक आयोजित करने का निर्णय शनिवार को लखनऊ में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में एक चर्चा के दौरान लिया गया. चर्चा की अध्यक्षता शुक्ला ने की और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया.

10वीं और 12वीं के अंकों की गणना कैसे
यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 के अंकों की गणना कैसे की जाएगी, इस पर पहले एक सूत्र प्रस्तावित किया गया था. संभावना है कि इस प्रस्तावित फॉर्मूले में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले की घोषणा करते हुए, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने 3 जून को कहा था कि कक्षा 10 और 12 के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है.

छात्रों को अंक देने के फार्मूले को अंतिम रूप 

शर्मा ने कहा था कि अतिरिक्त मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था, जिसके आधार पर छात्रों को अंक देने के फार्मूले को अंतिम रूप दिया जाएगा.



एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार प्रस्तावित फॉर्मूले के अनुसार, कक्षा 12 के अंक कक्षा 10 और 11 में एक छात्र द्वारा प्राप्त औसत अंकों के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे. यदि कक्षा 11 के अंक उपलब्ध नहीं हैं, तो प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

HPBOSE 12th Board Exams 2021 Cancel: हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, जानें कैसे होगा छात्रों का मूल्यांकन

Tamil Nadu 12th Board Exam 2021 Cancel: तमिलनाडु में 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, जानें डिटेल

कक्षा 10 के लिए, अंतिम अंक उनके कक्षा 9 के अंकों के औसत और कक्षा 10 के प्री-बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे. इसी तरह, कक्षा 10 के जिन छात्रों के प्री-बोर्ड और कक्षा 9 के अंक उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें केवल पास प्रमाण पत्र के साथ पदोन्नत किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज