• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Engineering College: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब इंजीनियरिंग कॉलेजों में लागू होगा रैकिंग फ्रेमवर्क

UP Engineering College: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब इंजीनियरिंग कॉलेजों में लागू होगा रैकिंग फ्रेमवर्क

UP Engineering College: यूपी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में रैकिंग फ्रेमवर्क लागू होगा.

UP Engineering College: यूपी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में रैकिंग फ्रेमवर्क लागू होगा.

UP Engineering College: नेशनल इंस्‍टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क की तर्ज पर प्रदेश सरकार यूपी स्‍टेट इंस्‍टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क लागू करेगी. इसमें टीचिंग, लर्निंग, रिसर्च, ग्रेजुएशन आउटकम तथा वैश्विक स्तर पर संस्थान की भागीदारी को मूल्यांकन का आधार बनाया जाएगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. UP  उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में रैंकिंग सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. बता दें कि प्रदेश के राजकीय व निजी तकनीकी संस्‍थानों में शैक्षणिक गुणवत्‍ता बढ़ाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है. वहीं यूपी स्‍टेट इंस्‍टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क के जरिए प्रदेश के तकनीकी संस्‍थानों की गुणवत्ता परखी जाएगी. इसी रैंकिंग के आधार पर संस्थानों को अनुदान दिए जाने की भी योजना है. यह जानकारी सचिव प्राविधिक शिक्षा आलोक कुमार ने ट्वीट के जरिए दी है.

    आलोक कुमार ने ट्वीट में लिखा है कि नेशनल इंस्‍टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क की तर्ज पर प्रदेश सरकार यूपी स्‍टेट इंस्‍टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क लागू करेगी. इसमें टीचिंग, लर्निंग, रिसर्च, ग्रेजुएशन आउटकम तथा वैश्विक स्तर पर संस्थान की भागीदारी को मूल्यांकन का आधार बनाया जाएगा. रैकिंग के आधार पर संस्‍थानों को अनुदान दिए जाने की भी योजना है.

    एडमिशन के प्रति छात्रों का बढ़ेगा रूझान
    खास बात यह है कि यूपी में एसआईआरएफ के जरिए तकनीकी संस्‍थानों की गुणवत्‍ता को परखा जाएगा. ऐसे में यहां स्थिति संस्‍थानों की गुणवत्‍ता में इजाफा होगा. इसके साथ ही संस्‍थान को अच्‍छी रैकिंग मिलने से यहां के कॉलेजों में एडमिशन लेने के प्रति छात्रों का रूझान भी बढ़ेगा. माना जा रहा है कि सरकार की यह एक शानदार पहल है. इससे छात्रों और संस्‍थान दोनों को ही फायदा होगा.

    ये भी पढ़ें-

    Teacher Recruitment : कंप्यूटर शिक्षकों की 10 हजार से अधिक भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

    India Post recruitment 2021 : डाक विभाग में क्लर्क और पोस्टमैन सहित कई पदों वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज