अपना शहर चुनें

States

Good News : UP में यहां बनेगा 1000 बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय, सब कुछ होगा नि:शुल्क

यह स्कूल 14 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा. इसके निर्माण पर 58 करोड़ रुपये की लागत आएगी
यह स्कूल 14 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा. इसके निर्माण पर 58 करोड़ रुपये की लागत आएगी

Atal Residential School : उत्तर प्रदेश सरकार कानपुर में श्रमिक परिवारों के बच्चों के लिए एक अटल आवासीय स्कूल बनाएगी. 14 एकड़ के इस प्रस्तावित कैंपस में एक 1000 बच्चों के रहने और पढ़ने की होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 11:35 PM IST
  • Share this:
उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के बच्चों के लिए कानपुर में एक अटल आवासीय विद्यालय बनाएगी. इसके निर्माण पर करीब 58 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार यह विद्यालय कानपुर के बिल्हौर के रामपुर नरवा गांव में बनेगा. आवासीय विद्यालय के लिए न सिर्फ सहलाकार समिति का चयन हो चुका है बल्कि इसकी डिजाइन भी तैयार हो गई है.

2022 तक बनकर हो जाएगा तैयार

अटल आवासीय विद्यालय की घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बजट में की है. सरकार की ओर से कहा गया है कि इसे 2022 तक तैयार कर लिया जाएगा. इस विद्यालय में एक हजार बच्चों के रहने की क्षमता होगी. इसके निर्माण को लेकर गठित समिति ने विद्यालय की डिजाइन तैयार कर ली है.



सब कुछ होगा नि:शुल्क
रिपोर्ट के अनुसार यह आवासीय विद्यालय 14 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा. इसमें खेल का मैदान और लाइब्रेरी की व्यवस्था भी होगी. विद्यालय में छात्रों के लिए रहने व पढने के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी. इसे नवोदय विद्यालय की तरह संचालित करने की योजना है. इसमें पढ़ने वाले बच्चों को रहना, खाना और किताबें नि:शुल्क होंगी.

वापस हो गया था बजट

प्रस्तावित अटल आवासीय विद्यालय के लिए एक बार बजट भी पास हो चुका है. लेकिन समय पर टेंडर न होने के कारण वह वापस चला गया था. अब फिर से टेंडर मांगे गए हैं.

प्रदेश के 18 मंडलों में ऐसे स्कूल बनाने की है योजना 

इस तरह के आवासीय विद्यालय प्रदेश के 18 मंडलों में बनाए जाने की योजना है. जिसमें श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सप्ताह मुरादाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में भी यह बात कही थी. उन्होंने कहा था कि श्रमिक राष्ट्र का निर्माण करते हैं, वे अपना भविष्य सुरक्षित नहीं कर पाते. उनके बच्चे खानाबदोश जीवन न जीएं, इसके लिए हर मंडल मुख्यालय पर अटल आवासीय विद्यालय बनाने जा रहे हैं.



ये भी पढ़ें-
Delhi HC Result: ज्यूडिशियल असिस्टेंट की प्री परीक्षा का परिणाम जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें

Sarkari Naukri: देश के इन राज्यों में हो रही हैं सेना की भर्ती रैलियां, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज