UP Schools Reopen Update: 1 से 8वीं तक की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू, मानने होंगे ये नियम

कक्षा 1 से 8वीं तक की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगी.

UP Schools Reopen Update: उत्‍तर प्रदेश के सरकारी स्‍कूल 1 जुलाई से खुल रहे हैं. 1 से 8वीं तक की कक्षाएं शुरू होंगी. लेकिन इन नियमों का पालन करना होगा.

  • Share this:
    UP Schools Reopen Latest Update: उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 जुलाई से कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को फिर से खोलने के अपने फैसले की घोषणा की है. हालांकि, स्कूल केवल शिक्षकों के लिए खोले जाएंगे और छात्रों को स्कूलों में जाने की अनुमति नहीं होगी. कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. यह आदेश केवल यूपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों से संबद्ध स्कूलों के लिए है. राज्य में सीबीएसई और सीआईएससीई से संबद्ध स्कूलों के लिए, निर्णय स्कूल प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लिया जाना है. जबकि इन स्कूलों के लिए भी किसी भी छात्र को अनुमति नहीं है, 1 जुलाई से शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों को स्कूल परिसर में बुलाने का निर्णय एसएमसी के पास है.

    बता दें कि पड़ोसी राज्यों दिल्ली और हरियाणा ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है. दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि अगले आदेश तक छात्रों के लिए स्कूल नहीं खुलेंगे. हरियाणा सरकार ने भी गर्मी की छुट्टी 30 जून तक बढ़ा दी है.

    उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड, यूपीबीईबी सचिव प्रताप सिंह बघेल द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, शिक्षक छात्र नामांकन, मध्याह्न भोजन योजना के अनुसार खाद्य सुरक्षा भत्ते के वितरण के साथ-साथ मुफ्त पुस्तकों के वितरण से संबंधित कार्य को पूरा करेंगे.

    साथ ही मिशन प्रेरणा के तहत स्कूल ई-पाठशाला के संचालन पर भी काम करेंगे. इस योजना के तहत कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान की जाएंगी.

    कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं के लिये कोई अपडेट नहीं है. हालांकि कई लोग यह मान रहे हैं कि यूपीबीईबी स्कूल फिर से खुलने के साथ, यह संभव है कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को भी 1 जुलाई से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.