JEECUP 2021 : यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि 15 जुलाई तक बढ़ी

प्रवेश परीक्षा के जरिए प्रदेश भर के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 2021-22 सत्र के लिए एडमिशन होना है.

JEECUP 2021 : उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए अब आवेदन 15 जुलाई तक किया जा सकता है. यह जानकारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि एक बार फिर से बढ़ा दी गई है. अभ्यर्थी अब 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. यह जानकारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने दी है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक 2021 के के जरिए प्रदेश भर के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 2021-22 सत्र के लिए एडमिशन होना है. हालांकि अभी प्रवेश परीक्षा की तिथि तय नहीं है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसकी डेट घोषित हो जाएगी. अभ्यर्थी संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक 2021 की वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी परिषद की ओर से जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद ही आवेदन करें. नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा. ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलती या फिर कमी पाए जानें पर उसे रद्द भी किया जा सकता हैं.

    यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का सिलेबस

    यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के तीन मुख्य ग्रुप हैं. पहला ग्रुप ए है. यह इंजीनियरिंग के कोर्सेज के लिए है. ग्रुप बी से लेकर के तक अन्य सभी प्रोग्राम और लैटरल एंट्री प्रोग्राम मे लिए है. जबकि ग्रुप ई1 और ई2 फॉर्मेसी कोर्स के लिए हैं. ग्रुप ए यानी इंजीनियरिंग कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा में दसवीं स्तर के फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं, ग्रुप बी में दसवीं और 12वीं स्तर के मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और एग्रीकल्चर विषयों से सवाल पूछे जाएंगे. ग्रुप सी का सिलेबस भी दसवं स्तर का होगा. इसमें अंग्रेजी और हिंदी कंप्रिहेंशन, रीजनिंग, इंटेलिजेंस और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

    ये भी पढ़ें-

    Sarkari Jobs: पंजाब में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता, इतनी मिलेगी सैलरी

    बार काउंसिल ने बढ़ाई AIBE 16 एप्‍लीकेशन जमा करने की आखिरी तारीख, जानें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.