होम /न्यूज /education /UP School Reopen: यूपी में प्राथमिक कक्षाओं के लिए खुले स्कूल, ये सुरक्षा नियम अपनाए गए

UP School Reopen: यूपी में प्राथमिक कक्षाओं के लिए खुले स्कूल, ये सुरक्षा नियम अपनाए गए

UP School Reopen: बच्‍चों के लिए दो पालियों में स्कूल संचलित की जाएंगीं.

UP School Reopen: बच्‍चों के लिए दो पालियों में स्कूल संचलित की जाएंगीं.

UP School Reopen: कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल पहले से खोल दिए गए थे. अब 1 सितंबर से, 1 से 5वीं तक के लिए भी स्कूल ख ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. UP School Reopen: उत्तर प्रदेश में बुधवार से कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खुल गए हैं. कई महीने बाद बच्चे स्‍कूल में प्रवेश करेंगें, इसलिए कई स्कूलों ने उनके स्वागत की तैयारी भी की है. COVID-19 के सुरक्षा उपायों के साथ स्कूल खोले जाएंगें. स्कूल में प्रवेश से पहले बच्चों की थर्मल स्‍कैनिंग भी की जाएगी. बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी स्‍कूलों को COVID-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है. कक्षा 6वीं से 8वीं तक के स्कूल पहले से खोल दिए गए थे. अब 1 सितंबर से, 1 से 5वीं तक के लिए भी स्कूल खुल गए हैं. हांलाकि इससे पहले भी कुछ दिनों के लिए मार्च में स्‍कूल खोले गए थे. जिन्हें कोरोना की दूसरी लहर के चलते बंद करना पड़ा था. बता दें कि प्राथमिक कक्षाओं के बच्‍चों के लिए दो पालियों में स्कूल संचलित की जाएंगीं. जिसमें पहली पाली सुबह 8 बजे से 11 बजे तक वहीं दूसरी पाली सुबह 11.30 बजे से संचालित की जाएंगीं.

    UP School Reopen: इन सुरक्षा उपायों का किया गया पालन
    यूपी की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों की कई स्कूलों में मिठाई खिलाकर बच्चों स्‍वागत किया गया. कई जगह स्कूलों को फूलों और गुब्‍बारों से सजाया गया. टीका लगाकर और चॉकलेट खिलाकर भी बच्‍चों का स्‍वागत किया गया. इसके साथ ही बच्चों की सुरक्षा को भी ध्यान में रखा गया. थर्मल स्‍कैनिंग के बाद ही छात्रों को स्कूल में प्रवेश दिया गया. छात्रों के लिए दो मास्‍क लेकर आना भी अनिवार्य है. इसके अलावा मिड डे मील के लिए छात्रों से अपना बर्तन और पानी की बोतल साथ में लाने को कहा गया है. ऑफलाइन कक्षाओं के लिए अभिभावकों की अनुमति भी अनिवार्य है. ऑफलाइन कक्षाएं अभी ऐच्छिक हैं. छात्र चाहें तो पहले की तरह ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    UP Board Exam : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में अंक सुधार के लिए आए 79000 आवेदन
    School Reopen : यूपी और दिल्ली समेत इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: School reopening, Schools open, Schools Reopened in States, Uttar pradesh news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें