UP में टेक्निकल कोर्सेज के फाइनल ईयर एग्जाम का शेड्यूल जारी, परीक्षा जुलाई में

छात्र कहीं से भी ये परीक्षा दे सकेंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

विश्वविद्यालयों में जहां स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष की परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, वहां छात्रों को दूसरे वर्ष में पदोन्नत किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश सरकार ने तकनीकी पाठ्यक्रमों में नामांकित अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा सचिव आलोक कुमार ने पुष्टि की है कि परीक्षा जुलाई में होगी.

    यूपी सरकार ने जुलाई के तीसरे सप्ताह में तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत सभी छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है. परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगी. आलोक कुमार ने कहा. परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और इसमें केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे.

    कुमार ने ट्विटर पर छात्रों के सवालों के जवाब में कहा, 'छात्र कहीं से भी ये परीक्षा दे सकेंगे. सरकार द्वारा दिए गए व्यापक ढांचे के तहत विश्वविद्यालय द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

    इससे पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा था कि स्नातक पाठ्यक्रमों में केवल अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित की जाएगी, क्योंकि इसने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए राज्य और निजी विश्वविद्यालयों में वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं जो COVID-19 महामारी से प्रभावित हैं. .

    उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, जिनके पास उच्च शिक्षा विभाग भी है, ने कहा कि विश्वविद्यालयों में जहां स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष की परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, वहां छात्रों को दूसरे वर्ष में पदोन्नत किया जाएगा. हालांकि, 2022 में द्वितीय वर्ष की परीक्षा के आधार पर उनके पहले वर्ष के अंक तय किए जाएंगे.

    ट्वीट-

    https://twitter.com/74_alok/status/1403644658345922568

    ये भी पढ़ें-
    CBSE 12th Result : 12वीं के छात्रों को क्या मार्क्स की बजाए मिलेंगे ग्रेड ? सीबीएसई कर रहा विचार
    UP Board Result 2021: नहीं जारी होगी यूपी बोर्ड की 10वीं 12वीं की मेरिट लिस्ट, पढ़ें रिजल्ट से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट  

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.