UPMSP UP Board Result 2021: कैसे पास होंगे यूपी बोर्ड के 12वीं के स्टूडेंट्स, जानें क्या होगा क्राइटेरिया

UPMSP UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड जल्द ही जारी करेगा 10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिए मूल्यांकन नीति.

UPMSP UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए जल्द ही मूल्यांकन नीति जारी कर सकती है. दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया था और अभी तक रिजल्ट नहीं जारी किया गया है.  

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीबीएसई की ओर से 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करने बाद अब यूपी बोर्ड भी 12वीं रिजल्ट मूल्यांकन की नीति जल्द घोषित कर सकती है. संभावना जताई जा रही है कि 25 जून तक यूपी बोर्ड मूल्यांकन नीति जारी कर सकता है. मूल्यांकन नीति जारी होने के बाद जल्द ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा. हालांकि अभी तक यूपी बोर्ड की ओर से मूल्यांकन नाति जारी करने और रिजल्ट घोषित करने की तिथि के संबंध में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

    कमेटी को तय करना है रिजल्ट का फार्मूला
    10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला तय करने के लिए अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी छात्रों को अंक देने का फॉर्मूला तैयार करेगी. यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 के मूल्यांकन मानदंड पर अंतिम फैसला, पैनल की सिफारिशों के आधार पर लिया जाएगा.

    यह हो सकता है यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट का क्राइटेरिया
    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 12वीं का रिजल्ट 50:40:10 फार्मूले  के आधार पर तैयार किया जा सकता है. 10वीं का 50 फीसदी, 11वीं का 40 फीसदी और 12वीं प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल नंबर के 10 फीसदी नंबर के साथ रिजल्ट तैयार करने पर गठित कमेटी ने सहमति दी है.  वहीं कमेटी की इस सिफारिश पर अभी सीए योगी ने अपनी मंजूरी नहीं दी है. वहीं 10वीं रिजल्ट 50 फीसदी 9वीं के अंक और 50 फीसदी 10वीं प्री बोर्ड नंबरों के आधार पर तैयार किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें - 
    CBSE Board 12th Result 2021: 10वीं, 11वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर आएगा रिज़ल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट
    CBSE Board 12th Result 2021: सीबीएसई ने जारी ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया, जानें 12वीं रिजल्ट से जुड़ी पांच बड़ी बातें

    छात्रों को अंक सुधारने का मिलेगा मौका
    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीएम योगी ने 13 जून को टीम 9 की बैठक की, जिसमें उन्होंने कहा कि रद्द की गई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी करने की नीति जल्द ही घोषित की जाएगी. साथ ही सीएम ने कहा कि हालात सामान्य होने पर बोर्ड परीक्षार्थियों को अंक सुधारने का मौका भी दिया जाएगा. रिजल्ट जारी करते समय इस बार दोनों कक्षाओं की मेरिट सूची नहीं जारी की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.