• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UPSC Latest Update: सिविल सेवा परीक्षा में आयुसीमा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

UPSC Latest Update: सिविल सेवा परीक्षा में आयुसीमा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा को लेकर अपडेट जारी किया है.

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा को लेकर अपडेट जारी किया है.

UPSC Latest Update: 25 जनवरी की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार व यूपीएससी को निर्देश दिया था कि इस मामले की पूरी सुनवाई होने के बाद ही सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाना चाहिए.

  • Share this:

    नई दिल्ली. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में अतिरिक्त अटेंप्ट दिए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. 5 फरवरी की सुनवाई में केंद्र सरकार ने उन उम्मीदवारों को जिन्होंने वर्ष 2020 के प्रारंभिक परीक्षा में अपना आखिरी अटेम्प्ट दिया था उन्हें दुबारा इस वर्ष एक और मौका देने पर अपनी सहमति जताई थी. हालांकि, केंद्र ने यह भी स्पष्ट किया था कि वह उम्मीदवारों को अंतिम अवसर देने के लिए तैयार है, लेकिन वह आयु सीमा में छूट नहीं देगी.

    केंद्र सरकार ने क्या किया था
    आपको बता दें कि केंद्र ने अपनी सहमति उन्हीं उम्मीदवारों के लिए दी थी जिन्होंने 2020 प्रारंभिक परीक्षा में अपना अंतिम अटेम्प्ट दिया था. साथ ही केंद्र सरकार ने यह भी कहा था कि जो उम्मीदवार वर्ष 2021 की परीक्षा के लिए अपनी आयु सीमा को पार कर चुके हैं, उनके लिए यह अवसर नहीं होगा. इसलिए अब उन उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है.

    10 फरवरी को जारी होगा नोटिफिकेशन
    यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध एग्जामिनेशन कैलेंडर के अनुसार, 10 फरवरी को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का पूरा नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. हालांकि, 25 जनवरी की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार व यूपीएससी को निर्देश दिया था कि इस मामले की पूरी सुनवाई होने के बाद ही सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाना चाहिए.

    मुख्य तारीखें
    नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि: 10 फरवरी 2021( अभी तक)
    आवेदन की अंतिम तिथि: 2 मार्च, 2021
    प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन: 27 जून से

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukri: कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा 2018 में चयनित 603 अभ्यर्थियों की भर्ती का आदेश जारी
    Sarkari Naukari: राजस्थान पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर 859 वैकेंसी

    सुप्रीम कोर्ट आयु सीमा बढ़ाने के पक्ष में
    कल यानी 8 फरवरी की सुनवाई में कोर्ट ने आय़ुसीमा बढ़ाने के पक्ष में बात कही. कोर्ट ने केंद्र से पूछा था कि क्या आप उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट का एक मौका नहीं दे सकते? कोर्ट ने कहा था कि जैसे आप उम्मीदवारों को एक और मौका देने के लिए तैयार हैं, तो उम्मीद है कि आप बहुत सख्त रुख नहीं अपनाएंगे. केंद्र की ओर से बताया गया कि वह अपना जवाब आज, यानी 9 फरवरी को होने वाली सुनवाई में देगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज