UPSC NDA 2021: एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन का कल आखिरी दिन, पढ़ें जरूरी निर्देश

यूपीएससी एनडीए-1 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 30 दिसंबर, 2020 से शुरू हुई थी.

यूपीएससी एनडीए-1 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 30 दिसंबर, 2020 से शुरू हुई थी.

आयोग द्वारा केन्द्रों का आवंटन 'पहले आवेदन -पहले आवंटन' के आधार पर किया जाना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 6:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. UPSC NDA 2021 Recruitment Notification: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी (Union Public Service Commission, UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 19 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

इसके जरिए एनडीए के आर्मी, नेवी और एयरफोर्स विंग में 147वें कोर्स बैच और भारतीय नौसैनिक अकादमी पाठ्यक्रम (INAC) के 109वें बैच के लिए प्रवेश 02 जनवरी, 2022 से शुरू होंगे. 12वीं पास कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

आवेदन प्रक्रिया

यूपीएससी एनडीए-1 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 30 दिसंबर, 2020 से शुरू हुई और 19 जनवरी, 2021 तक चलेगी. रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के दोनो चरणों पार्ट 1 और पार्ट 2 को 19 जनवरी की शाम 6 बजे तक पूरा करें. इसके बाद सबमिट किये गये अप्लीकेशन मान्य नहीं होंगे. एप्लीकेशन में संशोधन करना चाहते हैं तो फ्रेश एप्लीकेशन सबमिट करना होगा. पहले से सबमिट किये गये अप्लीकेशन को रद्द माना जाएगा.
केंद्र आवंटन

एनडीए 1 परीक्षा 2021 के लिए चेन्नई, दिसपुर, कोलकाता और नागपुर को छोड़कर प्रत्येक केंद्र में आवंटित उम्मीदवारों की संख्या सीमित होगी. आयोग द्वारा केन्द्रों का आवंटन 'पहले आवेदन -पहले आवंटन' के आधार पर किया जाना है.

शैक्षणिक योग्यता- एनडीए-सेना, एनडीए एयरफोर्स, एनडीए नौसेना के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बारहवीं की परीक्षा पास की हो. वहीं नवल अकेडमी के लिए उम्मीदवार का फिजिक्स, कैमिस्टी और मैथ विषय के साथ 12वीं पास होना जरूरी है.



ये भी पढ़ें

10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में भर्ती होने का शानदार मौका

Sarkari Naukri: UPPSC ने निकाली कई पदों पर भर्तियां, करें आवेदन

आयुसीमा (Age Limit)

इस परीक्षा में शामिल होने की अधिकतम आयु 18 साल और न्यूनतम 15 साल होनी चाहिए.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज