• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UPSC Result 2020: जागृति ने बीएचईएल की नौकरी छोड़ दी थी यूपीएससी की परीक्षा, पाई दूसरी रैंक

UPSC Result 2020: जागृति ने बीएचईएल की नौकरी छोड़ दी थी यूपीएससी की परीक्षा, पाई दूसरी रैंक

UPSC Result 2020: भोपाल की जागृति ने हासिल की UPSC में दूसरी रैंक

UPSC Result 2020: भोपाल की जागृति ने हासिल की UPSC में दूसरी रैंक

UPSC Result 2020: महिला उम्मीदवारों में जागृति अवस्थी ने टॉप किया है. ओवरॉल उन्होंने सेकेंड पोजिशन हासिल की है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ परीक्षा पास की है. वह MANIT भोपाल से बी.टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएट हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

भोपाल. UPSC Result 2020: यूपीएससी के नतीजे आज घोषित हो गए हैं. यूपीएससी की परीक्षा में भोपाल की जागृति अवस्थी ने दूसरी रैंक हासिल की है. कोरोना काल में घर में पढ़ाई कर जागृति अवस्थी ने यूपीएससी में दूसरा स्थान हासिल किया है. बता दें कि यूपीएससी परीक्षा देने के लिए जागृति ने बीएचईएल की नौकरी को छोड़ दिया था. बता दें कि महिला उम्मीदवारों में जागृति अवस्थी ने टॉप किया है. ओवरॉल उन्होंने सेकेंड पोजिशन हासिल की है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ परीक्षा पास की है. वह MANIT भोपाल से बी.टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएट हैं.

आईएएस बनने का ख्वाब देखने वाली जागृति ने बीएचईएल की नौकरी को छोड़ कर प्रशासनिक अफसर बनने के लिए पढ़ाई की और मुकाम को हासिल कर लिया. यूपीएससी में दूसरा रैंक हासिल करने वाली जागृति अवस्थी ने न्यूज़ 18 से बातचीत करते हुए कहा की आज घोषित हुए नतीजों में दूसरी रैंक हासिल करना उनके लिए खुशी की बात है. जागृति ने कहा यूपीएससी में सिलेक्शन के लिए उन्होंने बीएचईएल की नौकरी को छोड़ा था और परीक्षा पास करने के लिए पढ़ाई पर फोकस किया था.

जागृति ने 2019 में पहला अटेंप्ट किया था जुलाई 2019 से लेकर फरवरी 2020 तक 8 से 10 घंटे तक पढ़ाई पर फोकस किया और एग्जाम के ठीक 2 महीने पहले पढ़ाई का दायरा बढ़ा दिया. परीक्षा के ठीक पहले 10 से 12 घंटे तक पढ़ाई पर फोकस किया. हालांकि जागृति ने साफ किया कि उन्होंने कभी भी 16 -18 घंटे तक पढ़ाई नहीं की. शुरुआती दौर में कोचिंग लेने वाली जागृति ने कोरोना काल के दौरान सिर्फ घर पर रहकर पढ़ाई पर फोकस किया और ऑनलाइन क्लासेज के जरिए अपने बेस को मजबूत किया.

ये भी पढ़ें
UPSC Result 2020: शुभम कुमार बने टॉपर, जागृति को दूसरा स्थान, यहां देखें लिस्ट
Rajasthan News: टीना टाबी की बहन रिया डाबी बनेंगी IAS, UPSC में मिली 15वीं रैंक

रूरल डेवलपमेंट और महिला विकास पर होगा फोकस
जागृति ने यूपीएससी में सिलेक्शन पर कहा है कि उनकी कोशिश होगी कि उनके काम से आम लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो. जागृति अवस्थी ने कहा कि वह प्रशासनिक सेवा में रूरल डेवलपमेंट और महिलाओं के विकास के लिए काम करने पर फोकस करेंगी. जागृति ने उनके रिजल्ट के लिए उनके फैमिली मेंबर से मिले सहयोग को भी को भी कारण बताया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज