Home /News /education /

UPTET Exam 2021: यूपीटीईटी पर अब तक की पूरी अपडेट 10 प्वाइंटस में जानें

UPTET Exam 2021: यूपीटीईटी पर अब तक की पूरी अपडेट 10 प्वाइंटस में जानें

UPTET 2021 :यह परीक्षा अब अगले महीने 26 dec को आयोजित की जाएगी.

UPTET 2021 :यह परीक्षा अब अगले महीने 26 dec को आयोजित की जाएगी.

UPTET Exam 2021: यूपी टीईटी में दो पेपर होते हैं, पहला प्रश्न पत्र कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक बनने के लिए और दूसरा कक्षा 6 से 8वीं तक शिक्षक बनने के लिए होता है. परीक्षा में किसी भी तरह की कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होती है.

    नई दिल्ली. UPTET Exam 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021, यूपीटेट परीक्षा जो 28 नवंबर 2021 को दोो शिफ्ट में होनी थी. उसका पेपर लीक हो गया. जिसके बाद परीक्षा रद्द कर दी गई. यूपी टीईटी परीक्षा के लिए इस बार करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. यह परीक्षा अब अगले महीने 26 dec को आयोजित की जाएगी. हालांकि परीक्षा की तारीख पर अभी अधिकारिक ऐलान होना बाकी है. जानें यूपीटीईटी पर अब तक की पूरी अपडेट 10 प्वाइंटस में.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, यहां देखें टॉप भर्तियां
    Sarkari Naukri: यहां निकली है असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्तियां, चेक करें सभी डिटेल

    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021, यूपीटीईटी परीक्षा 28 नवंबर 2021 को दो शिफ्ट में होनी थी. उसका पेपर लीक हो गया. जिसके बाद परीक्षा रद्द कर दी गई. यूपी टीईटी परीक्षा के लिए इस बार करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. यह परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी.
    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 मामले में एसटीएफ ने कई जगह छापेमारी की है. प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में लिए गए हैं. गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में पेपर व्हाट्सएप पर वायरल हो गया था.
    यूपीटीईटी परीक्षा कराने वाली एजेंसी शक के घेरे में है. परीक्षा कराने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्ट की जाएगी. यूपी के डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार प्रशांत कुमार ने यूपी टीईटी पेपर लीक और एसटीएफ द्वारा छापेमारी की जानकारी दी.
    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 दो शिफ्ट्स में कराई जानी थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक होना था. जबकि दूसरी शिफ्ट के लिए परीक्षा दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से शाम 5 बजे तक आयोजित होनी थी.
    टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पहला पेपर कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक बनने के लिए और दूसरा कक्षा 6 से 8वीं तक शिक्षक बनने के लिए होता है. परीक्षा में किसी भी तरह की कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होती.
    उत्तर प्रदेश में रद्द हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam New Date Announce) अब 26 दिसबंर को परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. इस तारीख के लिए आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है.
    पेपर लीक होने का पता चलने के बाद यूपी पुलिस और एसटीएफ ने लखनऊ, मेरठ और प्रयागराज समेत विभिन्न शहरों से 29 लोगों की गिरफ्तारी की है. एसटीएफ ने प्रयागराज से ही साल्वर गैंग के 18 लोगों को पकड़ा है.
    यूपीटीईटी 2021 का पेपर लीक होने की जांच सीबीआई से कराने की मांग भी उठने लगी है. पेपर लीक कांड की सीबीआई जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने चीफ जस्टिस को एक पत्र याचिका भेजी है.
    याचिका में पेपर लीक कराने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को सस्पेंड करने और पूरे मामले की जांच सीबीआई या स्वतंत्र न्यायिक जांच या स्पेशल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी से कराए जाने की मांग की गई है.
    याचिका में मांग की गई है कि पेपर रद्द होने से अभ्यर्थियों को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई की जाए. अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने यह याचिका स्वदेश एंड प्रयाग लीगल एड क्लीनिक की ओर से दायर की है.

    Tags: UPTET

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर