Home /News /education /

UPTET Exam Canceled: यूपीटीईटी की आज होने वाली परीक्षा रद्द, अगले महीने होगी

UPTET Exam Canceled: यूपीटीईटी की आज होने वाली परीक्षा रद्द, अगले महीने होगी

UPTET 2021 : यूपीटीईटी परीक्षा आज 28 नवंबर को होनी थी, जो रद्द हो गई.

UPTET 2021 : यूपीटीईटी परीक्षा आज 28 नवंबर को होनी थी, जो रद्द हो गई.

UPTET 2021 Exam cancelled: यूपी के डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी टीईटी का पेपर वॉट्सऐप पर लीक कर दिया गया, जिसके कारण परीक्षा रद्द कर दी गई है. अब यह परीक्षा एक बाद महीने बाद होगी. परीक्षा की तारीख पर अभी फैसला नहीं हुआ है. इस मामले में एसटीएफ ने कई जगह छापेमारी की है. प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में लिए गए हैं. गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में पेपर व्हाट्सएप पर वायरल हो गया. परीक्षा कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है. परीक्षा कराने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्ट की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. UPTET Exam Canceled: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021, यूपीटेट परीक्षा का आयोजन आज 28 नवंबर 2021 को होने जा रहा था. परीक्षा की पहली शिफ्ट  सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक होनी थी. लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही, पेपर लीक हो गया. जिसके बाद परीक्षा रद्द करने का ऐलान कर दिया गया. इसी परीक्षा के लिए दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से शाम 5 बजे तक आयोजित होनी थी. यूपी टीईटी परीक्षा के लिए इस बार करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

    यूपी के डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी टीईटी का पेपर वॉट्सऐप पर लीक कर दिया गया, जिसके कारण परीक्षा रद्द कर दी गई है. अब यह परीक्षा एक बाद महीने बाद होगी. परीक्षा की तारीख पर अभी फैसला नहीं हुआ है. इस मामले में एसटीएफ ने कई जगह छापेमारी की है. प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में लिए गए हैं. गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में पेपर व्हाट्सएप पर वायरल हो गया. परीक्षा कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है. परीक्षा कराने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्ट की जाएगी.

    परीक्षा के लिए दिए थे ये निर्देश
    -परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी और परीक्षक को मोबाइल और इलेक्ट्रानिक डिवाइस साथ ले जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा.
    -अभ्यर्थियों को प्रिंट आउट के साथ लेटेस्ट फोटो वाली आईडी प्रूफ की ओरिजिनल कॉपी साथ रखनी होगी. इसके बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
    -अभ्यर्थी को अपने साथ किसी सेमेस्टर की ओरिजनल मार्कशीट भी साथ रखनी होगी. ऐसा नहीं होने पर मार्कशीट की फोटो कॉपी की अटेस्टेड कॉपी साथ रखनी होगी.
    -परीक्षा के दरमियान प्रश्नपत्र में दिये गये सभी निर्देश भी उत्तर लिखने से पहले ध्यानपूर्वक पढ़ लें. ओएमआर शीट में जानकारी साफ शब्दों में भरनी होगी. जानकारी गलत होने पर आंसर-शीट का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.
    -अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट की तीन प्रतियों मिलेंगी. इनमें से दो प्रतियां आपको परीक्षा के बाद निरीक्षक के पास जमा करनी होगी जबकि एक कॉपी अभ्यर्थी अपने साथ ले सकेगा.

    इस पेपर में नहीं होती निगेटिव मार्किंग 
    पहला प्रश्न पत्र कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक बनने के लिए और दूसरा कक्षा 6 से 8वीं तक शिक्षक बनने के लिए होता है. परीक्षा में किसी भी तरह की कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होती है.

    लाइव सर्विलांस में होना था एग्जाम
    परीक्षा केंद्र की गतिविधियों पर राज्य स्तर बनाए कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जाएगी. यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा और यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा भी लाइव सर्विलांस में होती है.

    ये भी पढ़ें-
    UPSSSC Recruitment 2021: यूपी में शुरू होने वाली हैं 22,000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, जानें क्या मांगी जाएंगी योग्यता

    Sarkari Naukri 2021: FACT में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, बस होनी चाहिए ये योग्यता, मिलेगी अच्छी सैलरी

    Tags: Ctet

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर