Exam 2021: दो दिन में पूरी कराई जाएंगी कक्षा 1 से 8वीं तक की परीक्षाएं, ऐसा होगा पेपर पैटर्न

दो दिन में पूरी कराई जायेंगी यूपी में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं

दो दिन में पूरी कराई जायेंगी यूपी में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश में 25 व 26 मार्च को सभी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 9:21 PM IST
  • Share this:
UP Class 1 to 8 Paper: यूपी बेसिक शिक्षा परिषद ने 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को बिना बिना परीक्षा पास किए जाने को लेकर हो रहे कयासों पर विराम लगा दिया है. नोटिस जारी करते हुए बेसिक शिक्षा परिषद ने बताया है की 25 व 26 मार्च को के सभी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन होगा. परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च को जारी कर दिया जाएगा. इन 2 दिनों में परीक्षा कराने के लिए प्रत्येक कक्षा की प्लानिंग के हिसाब से विभिन्न शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

एसा होगा परीक्षा पैटर्न 

कक्षा 1 व कक्षा 2 के बच्चों की 30 मिनट की मौखिक परीक्षा हेागी.

कक्षा 3 से कक्षा 5 तक के स्टूडेंट के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जायेंगे. इस परीक्षा के लिए छात्रों को 1 घंटे का समय दिया जाएगा.
कक्षा 6 से 7 तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों को शामिल करते हुए 50 शोर्ट आंसर टाइप क्वेश्चन पूचा जाएगा. परीक्षा कुल डेढ़ घंटे की होगी.

कक्षा आठ के स्टूडेंट्स के लिए ऑब्जेक्टिव टाइप एवं शोर्ट आंसर टाइप क्वेश्चन पूछे जायेंगे. जिसके लिए आधे-आधे घंटे का समय दिया जाएगा.

इसलिए करवाई जा रही हैं परीक्षाएं 



कोविड महामारी के बीच में कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है.बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने बताया की परीक्षा इस लिए करवाई जा रही है ताकि बच्चे आने वाले समय में मानसिक तौर पर परीक्षा देने के लिए तेयार रहें.जिससे पढ़ाई में भी उनका मन लगा रहेगा. हालांकि इस दौरान कोरोना से बचाव के सभी इंतजाम करने के निर्देश स्कूलों को दिए गये हैं.

ये भी पढ़ें

Jobs in Railway 2021: भारतीय रेलवे में 8वीं, 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए भर्तियां, कुछ दिनों में खत्म हो जायेगी आवेदन प्रक्रिया

SSC Recruitment 2021: एमटीएस भर्ती के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज, जानें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज