Uttar Pradesh Primary School Reopening 2021: यूपी के प्राइमरी स्कूलों में होगा बच्चों का जोरदार स्वागत, स्मार्ट क्लासेस के जरिये होगी पढ़ाई

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी क्लास के स्टूडेंट्स का स्वागत गर्मजोशी के साथ करने की हो रही तैयारियां.

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी क्लास के स्टूडेंट्स का स्वागत गर्मजोशी के साथ करने की हो रही तैयारियां.

आकर्षक ढंग से सजे स्कूल में विद्यार्थियों के लिये शुद्ध पेयजल और साफ शौचालय की व्यवस्था की जा रही है. स्कूल के मुख्य द्वार और कक्षाओं को गुब्बारों और रंग बिरंगे फूलों से सजाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 9:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: Uttar Pradesh Primary School Reopening 2021: कोरोना महामारी की वजह से उत्तर प्रदेश में लगभग एक साल से बंद प्राइमरी स्कूलों को 1 मार्च से दोबारा खोला जायेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने पिछले एक साल से बंद पड़े स्कूलों में प्राइमरी क्लास के स्टूडेंट्स का स्वागत गर्मजोशी के साथ करने के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

लंबे समय तक स्कूल के माहौल से दूर रहे बच्चों का स्वागत रंग बिरंगे गुब्बारों और फूलों से करने का फैसला लिया गया है. लखनऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि शिक्षकों को स्कूल का माहौल उत्सव जैसा बनाने के दिशा निर्देश दिये गये है.

स्कूल जाने के लिए पैदा हो रुचि
लगभग एक वर्ष से सभी छात्र कोरोना की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे. अब छात्रों की दोबारा स्कूल जाने में रुचि पैदा हो और वह फिजिकल क्लास में भाग ले सकें, इसी कोशिश में शिक्षा विभाग का यह फैसला आया है.
प्राइमरी क्लास के बच्चों को स्कूल जाने के प्रति रुचि पैदा करने के लिये कई कदम उठाये गये है. आकर्षक ढंग से सजे स्कूल में विद्यार्थियों के लिये शुद्ध पेयजल और साफ शौचालय की व्यवस्था की जा रही है. स्कूल के मुख्य द्वार और कक्षाओं को गुब्बारों और रंग बिरंगे फूलों से सजाने के भी निर्देश दिए गए हैं.



कोरोनावायरस दिशा-निर्देशों का करना होगा सख्ती से पालन
सभी कक्षाओं को आकर्षक पेंटिंग्स और डायग्राम्स से सजाने के साथ ही सभी स्कूलों को अपने कैंपस में सफाई का विशेष ध्यान रखने को भी कहा गया है. कोरोना के चलते स्कूल के बच्चों को मास्क पहन कर आना आवश्यक होगा. सभी कक्षाओं को नियमित रूप से सैनिटाइज करने के भी आदेश दिए गए हैं.

छात्रों के लिए स्मार्ट क्लासेस की भी व्यवस्था
बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्रदेश के 1.5 लाख से अधिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक करोड़ 83 लाख से अधिक बच्चें पढ़ाई करते हैं. इस वर्ष शिक्षा विभाग की यही कोशिश है कि अपने स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस की भी शुरुआत की जा सके. केवल लखनऊ में 100 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था हो चुकी है. धीरे-धीरे करके विभाग अपने द्वारा संचालित सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस की व्यवस्था कर रहा है.

ये भी पढ़ें-
UPSSSC Recruitment 2021: यूपी में 50000 पदों पर भर्ती के लिए CM की मंजूरी, भर्ती परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस जारी
PNB Peon Recruitment 2021: पंजाब नेशनल बैंक में 12वीं पास के लिए चपरासी की वैकेंसी, बिना परीक्षा के होगी भर्ती

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज