• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • School Reopening : उत्तराखंड में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

School Reopening : उत्तराखंड में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

उत्तराखंड के स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा.

उत्तराखंड के स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा.

School Reopening : उत्तराखंड में दो अगस्त से स्कूल खुलने शुरू हो जाएंगे. अभी दो अगस्त से नौवीं से 12वीं तक के खुलेंगे. स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. उत्तराखंड में कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े नौवीं से 12वीं और छठवीं से आठवीं तक के स्कूल अगस्त में खुल जाएंगे. प्रदेश के शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. जारी किए गए आदेश के अनुसार, छठवीं से आठवीं तक के स्कूल 16 अगस्त से और नौवीं से 12वीं तक के स्कूल दो अगस्त से खुलेंगे. इसी क्रम में शिक्षा विभाग स्कूलों को खोलने को लेकर एक एसओपी भी जारी किया है. एसओपी में कहा गया है कि स्कूल खोले जाने से पहले सभी कक्षाओं, लैब और लाइब्रेरी सहित वे सभी स्थान सैनिटाइज किए जाएंगे जहां छात्रों का आवागमन होता है. स्कूलों में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करनी होगी. बच्चों को स्कूलों में प्रवेश हैंड सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा.

    स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए स्कूलों को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा. यह अधिकारी कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए उत्तरदायी होगा. यदि स्कूल में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आते हैं तो जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को यह जानकारी देने की जिम्मेदारी प्रिंसिपल और नोडल अधिकारी की होगी.

    बच्चों के अभिभावकों की सहमति होगी जरूरी

    बच्चों के स्कूलों में भौतिक रूप से उपस्थित होकर पढ़ने के लिए उनके माता-पिता की सहमति होनी जरूरी होगी. इसके लिए अभिभावकों को एक सहमति पत्र देना होगा. इसके अलावा स्कूलों का संचालन हाईब्रिड मोड में किया जाएगा. ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेंगी. टीचिंग के दौरान शिक्षक मोबाइल या किसी अन्य उपकरण से शिक्षण कार्य को लाइव प्रसारित कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें

    Download UP Board Marksheet: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की मार्कशीट ऐसे करें डाउनलोड

    TBSE 10th, 12th result 2021 Declared: त्रिपुरा बोर्ड र‍िजल्‍ट जारी, 10वीं और 12वीं के स्‍टूडेंट्स चेक करें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज