उत्तराखंड बोर्ड ने रद्द की 12वीं कक्षा की परीक्षा: शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय

ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय की ओर से दी गई है.

ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय की ओर से दी गई है.

जो परीक्षार्थी इस तरह के रिजल्ट से सहमत नहीं होंगे. वह छात्र अगर बेहतर परिणाम के लिए परीक्षा देना चाहे तो परीक्षा दे सकते हैं. कोरोना संक्रमण के खत्म होते ही परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी.

  • Share this:

देहरादून. उत्तराखंड बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया है. राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बुधवार, 2 जून को सरकार के इस फैसले के बारे में जानकारी दी. इससे पहले बुधवार को ही मध्य प्रदेश और गुजरात की 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द की गई हैं.

सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड की ओर से 12वीं की परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद राज्य बोर्ड्स की ओर से भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं. इसके अलावा  एमपी, राजस्थान, गुजरात जैसे राज्यों द्वारा भी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं.

बोर्ड्स की ओर से छात्रों को परीक्षा देने का विकल्प भी दिया है. जो परीक्षार्थी इस तरह के रिजल्ट से सहमत नहीं होंगे. वह छात्र अगर बेहतर परिणाम के लिए परीक्षा देना चाहे तो परीक्षा दे सकते हैं. कोरोना संक्रमण के खत्म होते ही परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी.

मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश में कक्षा 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. परीक्षा रद्द होने के साथ ही रिजल्ट को लेकर भी तैयारियां शुरू की जा रही है. इन्दर सिंह परमार का कहना है कि अगर ऑफलाइन मोड पर परीक्षा आयोजित कराई जाती तो रिजल्ट में देरी हो सकती थी लेकिन अब मंत्री समूह की कमेटी छात्रों के डाटा को एकत्रित कर रिजल्ट तैयार करेगी. पूरी तरह से वैज्ञानिक पद्धति से रिजल्ट तैयार होगा. रिजल्ट 10 से 12 दिनों के भीतर घोषित कर दिया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में बाहरवीं कक्षा (Himachal Board Exam 2021) के छात्रों की परीक्षाओं को लेकर आगामी कैबिनेट मीटिंग में फाइनल निर्णय लिया जाएगा. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने कुल्लू में मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई है जिसमें आने वाले दिनों में सीबीएसई की परीक्षा पर चर्चा हुई.



ये भी पढ़ें-

CBSE 12th Result: 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद क्या? जानें पांच बड़े सवालों के जवाब

DU admission 2021: डीयू में साल 2021 के लिए दाखिले मेरिट के आधार पर

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज