• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Uttarakhand News : कॉलेजों में एक सितंबर से होंगे एडमिशन, शिक्षा मंत्री ने बैठक में लिए अहम फैसले

Uttarakhand News : कॉलेजों में एक सितंबर से होंगे एडमिशन, शिक्षा मंत्री ने बैठक में लिए अहम फैसले

यूजीसी गाइडलाइन का पालन करते हुए एक अक्टूबर से नया शिक्षण सत्र शुरू करना होगा.

यूजीसी गाइडलाइन का पालन करते हुए एक अक्टूबर से नया शिक्षण सत्र शुरू करना होगा.

Uttarakhand Education : उत्तराखंड के कॉलेजों और राज्य विश्वविद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू हो जाएगी. उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने अगस्त में मेडिकल, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग कालेजों को भी खोलने का फैसला किया है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड के उच्च शिक्षण संस्थानों में नए एडमिशन एक सितम्बर से शुरू हो जाएंगे. जबकि, नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक अक्टूबर से होगी. सभी राजकीय विश्वविद्यालयों को 30 अक्टूबर तक रिजल्ट घोषित करने के निर्देश दे दिये गये हैं. साथ ही राज्य में नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए गठित टास्क फोर्स को होम वर्क शुरू करने के लिए कहा गया है. ये फैसले उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई निजी और राजकीय विश्वविद्यालयों की बैठक में लिए गए. यह बैठक वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली सभागार में हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में फर्स्ट ईयरऔर फर्स्ट सेमेस्टर में एडमिशन एक सितम्बर से प्रारम्भ कर दिये जायेंगे.

बैठक में कोविड नियमों का पालन करते हुए मेडिकल, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग कालेजों को अगस्त में खोलने की इजाजत देने का भी फैसला लिया गया. इसके अलावा, राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में एनसीसी, एनएसएस एवं रेडक्रास सोसाइटी की इकाइयां स्थापित करने के लिए कुलपतियों को निर्देशित किया गया.

ब्लॉक स्तर पर खुलेगी लाइब्रेरी 

कुलपतियों को विश्वविद्यालयों में जागरूता अभियान के अंतर्गत घटते हुए लिंगानुपात पर सेमिनार आयोजित करने, नमामि गंगे परियोजना के तहत 3-डी पेंटिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने, जल जीवन मिशन के तहत विज्ञान प्रयोगशाला प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये. ब्लॉक स्तर पर सार्वजनिक पुस्तकालय खोले जाने हेतु नेशनल लाइब्रेरी कोलकता के सहयोग से सेमीनार आयोजित करने हेतु विश्वविद्यालयों को कहा गया. कोविड-19 गाइडलाइन के अंतर्गत अक्टूबर माह में सभी राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों को दीक्षांत समारोह आयोजित किए जाएंगे. इसके भी निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें

SBI New Vacancies: SBI की 6100 पदों पर भर्ती के लिए 26 जुलाई अंतिम तारीख, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई
Sarkari Naukri : भारतीय डाक और एनपीसीआईएल में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरियां, तुरंत करें आवेदन

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज