Home /News /education /

uttarakhand government is considering teaching vedas in schools curriculum will be prepared under the new education policy

स्कूलों में वेद पढाने पर कर विचार रही है उत्तराखंड सरकार, नई शिक्षा नीति के तहत तैयार होगा पाठ्यक्रम

स्कूलों में वेद पढाने पर कर विचार रही है उत्तराखंड सरकार

स्कूलों में वेद पढाने पर कर विचार रही है उत्तराखंड सरकार

School education: प्रदेश के शिक्षा मंत्री डा धनसिंह रावत ने दून विश्वविद्यालय में हुए एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि छात्रों को अपनी संस्कृति और समृद्ध ज्ञान परंपरा के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसलिए इन ग्रंथों की सामग्री को शैक्षिक पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने पर विचार हो रहा है. इस संबंध में उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में स्कूल पाठ्यक्रम राज्यों को तैयार करना है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. School education: उत्तराखंड सरकार वेद, पुराण, उपनिषद, गीता और रामायण जैसे ग्रंथों को स्कूली पाठयक्रम में शामिल करने पर विचार कर रही है. राज्य सरकार के एक मंत्री ने इसकी जानकारी दी. प्रदेश के शिक्षा मंत्री डा धनसिंह रावत ने दून विश्वविद्यालय में हुए एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि छात्रों को अपनी संस्कृति और समृद्ध ज्ञान परंपरा के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसलिए इन ग्रंथों की सामग्री को शैक्षिक पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने पर विचार हो रहा है. इस संबंध में उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में स्कूल पाठ्यक्रम राज्यों को तैयार करना है.

    मंत्री ने हालांकि, साफ किया कि इस बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले आम लोगों और अभिभावकों के भी सुझाव लिए जाएंगे. वहीं इस बारे में संपर्क किए जाने पर उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि अपनी संस्कृति के बारे में पढाए जाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अच्छा होगा कि शिक्षा मंत्री इससे पहले स्वयं प्रदेश की शख्सियतों का अध्ययन कर लें.

    ये भी पढ़ें-
    TS Police Recruitment 2022: तेलंगाना पुलिस के 17291 पदों पर शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन
    HPPSC Prelims Exam 2022: नायब तहसीलदार प्रिलिम्स भर्ती परीक्षा स्थगित, यहां पढ़ें डिटेल

    आजीविका पर होना चाहिए ध्यान
    उन्होंने कहा, ‘वेद, संस्कृति से हमारा कोई विरोध नहीं है. जो इन्हें पढना चाहता है, उसे यह मौका मिलना चाहिए लेकिन जबरदस्ती कुछ नहीं होना चाहिए.’ हालांकि, उन्होंने कहा कि इससे पहले उत्तराखंड के छात्रों को प्रदेश के बारे में पूरी जानकारी देनी चाहिए और इसके अलावा, सरकार को रोजगार परक शिक्षा पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे बच्चे अपनी आजीविका कमा सकें.

    Tags: Education Policy, School education, School news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर