Admission : उत्तराखंड के संस्कृत कॉलेज में एडमिशन के लिए करनी होगी बस एक कॉल, ये है फोन नंबर

उत्तराखंड में संस्कृत शिक्षा में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान जैसे कई आधुनिक विषय भी जोड़े गए हैं.

उत्तराखंड में संस्कृत शिक्षा में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान जैसे कई आधुनिक विषय भी जोड़े गए हैं.

Admission : उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में एडमिशन के लिए फोन नंबर जारी किया है. अभ्यर्थी कॉलेज में जाने की बजाए इस पर फोन करके एडमिशन करा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 12:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संस्कृत पढ़ने के इच्छुक युवाओं के लिए उत्तराखंड के संस्कृत शिक्षा विभाग एक अच्छी सुविधा दे रहा है. प्रदेश के किसी भी संस्कृत कॉलेज या स्कूल में एडमिशन के लिए संस्थान में बार-बार नहीं जाना पड़ेगा. बस एक कॉल करनी होगी और एडमिशन हो जाएगा. संस्कृत शिक्षा विभाग ने इसके लिए एक फोन नंबर जारी किया है.

बता दें कि उत्तराखंड में संस्कृत शिक्षा में धीरे-धीरे अंग्रेजी, गणित, विज्ञान जैसे कई आधुनिक विषय भी जोड़े गए हैं. इनके अलावा संस्कृत शिक्षा के स्कूल-कॉलेजों में वेद, ज्योतिष, दर्शन, व्याकरण, साहित्य और भारतीय ज्ञान से संबंधित विषय भी पढ़ाए जाते हैं. बता दें कि उत्तरखंड में संस्कृत के कुल 97 कॉलेज और स्कूल हैं. इसमें 95 अशासकीय श्रेणी के हैं.

संस्कृत कॉलेजों और स्कूलों में एडमिशन के लिए फोन नंबर- 6395960333

अभी तक बंद हैं हॉस्टल
इधर, पिछले साल फरवरी महीने से ही लॉकडाउन के कारण सभी संस्कृत कॉलेज और स्कूल और उनके हॉस्टल बंद कर दिए गए थे. इन स्कूल-कॉलेजों में पढ़ाई तो शुरू हो गई है लेकिन हॉस्टल अभी भी बंद हैं. जबकि, संस्कृत शिक्षा ग्रहण करने वाले अधिकांश विद्यार्थी इन्हीं हॉस्टलों में रहकर पढ़ाई करते हैं. संस्कृत शिक्षा के निदेशक शिवप्रसाद खाली ने बताया कि नए सत्र में दाखिले के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है. इससे छात्रों को प्रवेश लेने में दिक्कत नहीं होगी.

संपूर्णानंद संस्कृत विवि ने दी 20 कॉलेजों को मान्यता

वाराणसी स्थित संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने 20 नए कॉलेजों को मान्यता पदी है. यह फैसला कार्यपरिषद की बैठक में लिया गया. इसके अलावा नए कुलपति के चयन के लिए गठित सर्च कमेटी के सदस्य के रूप में विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. वी. कुटुंब शास्त्री को नामित किया गया. कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल का कार्यकाल मई में समाप्त हो जाएगा. कार्यपरिषद ने पं शम्भुनाथ मिश्र स्मृति व्याख्यानमाला शुरू करने और एक महाविद्यालय के उच्चीकरण संबंधी प्रस्ताव पारित कर दिया है. इसके अलावा 12 शिक्षकों की सेवा का स्थायीकरण भी किया गया.



ये भी पढ़ें- 

Sarkari Naukri : 8वीं से लेकर स्नातक पास के लिए 10000 से अधिक सरकारी नौकरियां

CA Foundation Exam : सीए फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा का शेड्यूल जारी, आवेदन इस तिथि से करें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज