बड़ी खबर: विश्व-भारती 10वीं और 12वीं की परीक्षा 5 जुलाई से शुरू, ऑनलाइन होगा एग्‍जाम

प्री-डिग्री परीक्षाओं के लिये शेड्यूल जारी

प्री-डिग्री परीक्षाओं के लिये शेड्यूल जारी

विश्व-भारती प्री-डिग्री परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. परीक्षा 5 जुलाई से प्रारंभ हो रही है. इस बार परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2021, 10:35 AM IST
  • Share this:

नई दिल्‍ली. विभिन्न बोर्डों को कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं को रद्द या स्थगित करने के लिए मजबूर करने वाली महामारी की स्थिति के बीच, विश्व भारती विश्वविद्यालय ने गुरुवार को घोषणा की कि उसके दो स्कूलों पाठ भवन और शिक्षा सत्र की प्री-डिग्री परीक्षा 5 जुलाई से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. बता दें कि पाठ भवन और शिक्षा सत्र, क्रमश: 10वीं और 12वीं कक्षा के बराबर होती हैं. विश्‍व भारती ने इस विषय में जो अधिसूचना जारी की, उसके मुताबिक प्री-डिग्री परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी.

परीक्षा को लेकर विश्‍व भारती का नोटिफिकेशन ऐसे समय में जारी किया गया है, जब पश्चिम बंगाल स्कूल शिक्षा विभाग को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के साथ आना बाकी है क्योंकि परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी गई हैं.  नोट‍िफिकेशन में काह गया है कि कुलपति की अध्यक्षता में 8 जून को हुई बैठक में निदेशकों, प्राचार्यों, प्रॉक्टरों, छात्र कल्याण के डीन और परीक्षा या मूल्यांकन प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में यह निर्णय लिया गया कि पाठ भवन और शिक्षा सत्र के लिये एग्‍जाम 5 जुलाई से ऑनलाइन शुरू होगा.

नोटिस में कहा गया है कि वाइवा परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और उसके बाद स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा होगी. केंद्रीय विश्वविद्यालय ने कहा कि परीक्षा के कार्यक्रम और अन्य तौर-तरीकों को बाद में अधिसूचित किया जाएगा.

दोनों परीक्षाएं विश्व भारती के छात्रों के लिए कक्षा 10 और 12 की अंतिम बोर्ड परीक्षाओं के बराबर हैं. विश्वभारती विश्वविद्यालय के तहत दो स्कूलों के माध्यम से विज्ञान और मानविकी में प्री-डिग्री (10 + 2) पाठ्यक्रम प्रदान करता है.
हालांकि, अन्‍य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की संख्‍या लाखों में होती है, इसके विपरीत दो विश्व-भारती स्कूलों में छात्रों की संख्या 200 से अधिक नहीं होगी, विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि इसलिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने से ज्यादा कुछ परेशानी नहीं होगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज