West Bengal HS Result 2021 Date: बंगाल बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट 22 जुलाई को होगा जारी, चेक करें डिटेल

बोर्ड ने परिणाम जारी करने की तारीख घोष‍ित की.

पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी ने मंगलवार को कहा कि वह 22 जुलाई को कक्षा 12 के बोर्ड के परिणाम घोषित करेगा. इस साल परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी. क्योंकि कोविड -19 महामारी की स्थिति थी.

  • Share this:
    West Bengal HS Result 2021 Date: वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी (WBCHSE) ने कहा कि वह 22 जुलाई को कक्षा 12 के बोर्ड के परिणाम घोषित करेगा. इस साल कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, लेकिन मूल्यांकन पद्धति के जरिये छात्रों का परिणाम जारी किया जाएगा. पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी ने एक आदेश में कहा कि उच्च माध्यमिक परीक्षा 2021 के परिणाम 22/07/2021, गुरुवार को दोपहर 3 बजे प्रकाशित किए जाएंगे. छात्र, वेबसाइट के अलावा अपना परिणाम एसएमएस और मोबाइल ऐप के जरिये भी प्राप्‍त कर सकते हैं. एसएमएस और मोबाइल एप के जरिए उस दिन शाम चार बजे से प्राप्त कर सकेंगे.

    उच्च माध्यमिक (कक्षा 12) की परीक्षा इस वर्ष चल रहे कोरोनावायरस महामारी की स्थिति के कारण आयोजित नहीं की गई थी और परीक्षार्थी द्वारा माध्यमिक (कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा) और कक्षा 11 वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर माक्‍र्स दिये जाएंगे.

    मूल्यांकन पद्धति के बारे में, परिषद अध्यक्ष महुआ दास ने पहले कहा था कि 2019 माध्यमिक परीक्षा में एक उम्मीदवार को सात विषयों में से चार में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने के साथ-साथ कक्षा 311 की वार्षिक परीक्षा में उसके अंकों को भी वेटेज दिया जाएगा. इस वेटेज के साथ, उम्मीदवार द्वारा 12वीं कक्षा के प्रोजेक्ट/प्रैक्टिकल में प्राप्त किए गए कुल अंकों को जोड़ा जाएगा.

    इस वर्ष, क्रमशः 12 लाख और 8.5 लाख से अधिक छात्रों को मध्यमा और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में शामिल होना था. सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा हाल ही में कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर रद्द कर दी गई है.

    यह भी पढ़ें -
    Punjab Police Recruitment 2021: पुलिस विभाग में फाइनेंस, आईटी और फोरेंसिक के पदों पर भर्तियां, जानें डिटेल
    IBPS Clerk Recruitment 2021: बैंकों में क्लर्क के 5000 से अधिक पदों पर आवेदन शुरू, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.