जानिए राजस्थान में कब से खुलेंगे स्कूल, ये है राज्य सरकार की योजना

UP LIVE News: उत्‍तर‍ प्रदेश में स्‍कूल को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

UP LIVE News: उत्‍तर‍ प्रदेश में स्‍कूल को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि हमारे बच्चे वायरस से प्रभावित न हों, लेकिन साथ ही उन्हें उचित शिक्षा देना हमारा कर्तव्य है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 7:56 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. राजस्थान सरकार जनवरी के पहले सप्ताह में माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक और उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए स्कूल खोलने की योजना बना रही है. राज्य शिक्षा विभाग ने सरकार से अप्रूवल के लिए एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें कहा गया है कि 9 से 12 तक परीक्षण के आधार पर कक्षाएं 15 दिनों के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती हैं. परीक्षण के मूल्यांकन के बाद आगे निर्णय लिया जा सकता है.

गोविंद सिंह डोटासरा प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा, राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि हमारे बच्चे वायरस से प्रभावित न हों, लेकिन साथ ही उन्हें उचित शिक्षा देना हमारा कर्तव्य है. इसलिए, हम स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षा संस्थान खोलने पर विचार कर रहे हैं,

उन्होंने कहा, हम स्वास्थ्य और गृह विभाग से सुझाव ले रहे हैं. हम यह भी अध्ययन और विश्लेषण कर रहे हैं कि अन्य राज्य क्या सोच रहे हैं. अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा ही लिया जाएगा,

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्ताव के अनुसार, नौ प्रमुख सावधानियां होंगी, जिन्हें स्कूलों को परीक्षण के आधार पर खोलने पर लेना होगा.
-बच्चों को बिना मास्क के स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा;

-हाथ धोने के लिए पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए;

-कक्षा के फर्नीचर और अन्य सामग्रियों को सैनिटाइज़ किया जाना चाहिए;



-छात्रों को कक्षा में एक-दूसरे से पर्याप्त दूरी रखनी चाहिए और

-स्कूल के कर्मचारियों को भी सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए.

-यह सुनिश्चित किया जाएगा कि छात्र अपनी किसी भी सामग्री को किसी अन्य छात्र के साथ साझा न करें.

-स्कूल वैन को भी साफ किया जाएगा और

-ड्राइवर भी उचित उपाय करेंगे.

राजस्थान सरकार ने स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और कोचिंग संस्थान को कोविड -19 मामलों के मद्देनजर 31 अक्टूबर तक बंद रखने के आदेश दिए थे.

ये भी पढ़ें-

सीएस फाउंडेशन परीक्षा 2020 (CS Foundation 2020 Exam) कल यानी कि आयोजन 26 दिसंबर से शुरू

दिल्ली गेस्ट टीचर जॉब: 28 दिसंबर से 8 जनवरी तक कराएं दस्तावेजों का सत्यापन

हालाँकि, सरकार के अनलॉक दिशा-निर्देशों के मुतबिक, ऑनलाइन सीखना जारी रहेगा. 50% टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को स्कूलों में बुलाया जा सकता है और कक्षा 9 से 12 के छात्रों को मार्गदर्शन के लिए कंटेंट ज़ोन के बाहर स्थित स्कूलों में जाने की अनुमति है, लेकिन केवल अभिभावकों की लिखित सहमति से.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज