होम /न्यूज /education /

Distance Education: ये हैं देश की टॉप डिस्टेंस लर्निंग यूनिवर्सिटीज, काम के साथ कर सकते हैं पढ़ाई

Distance Education: ये हैं देश की टॉप डिस्टेंस लर्निंग यूनिवर्सिटीज, काम के साथ कर सकते हैं पढ़ाई

Distance Education : डिस्टेंस यूनिवर्सिटीज स्टडी मैटेरियल घर पर भेजती हैं.

Distance Education : डिस्टेंस यूनिवर्सिटीज स्टडी मैटेरियल घर पर भेजती हैं.

Distance Education: कोरोनाकाल में नई पीढ़ी के बीच डिस्‍टेंस एजुकेशन काफी लोकप्रिय हो गया है. वैसे तो देशभर में कई विश्‍व‍विद्यालय और कॉलेज डिस्‍टेंस एजुकेशन की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, लेकिन इनमें से सबसे बेहतर कौन है ये तय करना आसान नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    हाइलाइट्स

    डिस्‍टेंस एजुकेशन से हासिल की जा सकती है डिग्री.
    नौकरी के साथ भी डिस्‍टेंस एजुकेशन से की जा सकती है पढ़ाई.
    करियर में ग्रोथ दिलाने में मददगार है डिस्‍टेंस एजुकेशन.

    Distance Education: डिस्‍टेंस एजुकेशन ने देश में शिक्षा क्षेत्र में बड़ी क्रांति की है. डिस्‍टेंस एजुकेशन के माध्‍यम से स्‍टूडेंट्स अपने घर पर रहकर या कोई रोजगार करते हुए उच्‍च शिक्षा हासिल कर सकते हैं. कोरोनाकाल में नई पीढ़ी के बीच डिस्‍टेंस एजुकेशन काफी लोकप्रिय हो गया है. वैसे तो देशभर में कई विश्‍व‍विद्यालय और कॉलेज डिस्‍टेंस एजुकेशन की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, लेकिन इनमें से सबसे बेहतर कौन है ये तय करना आसान नहीं है. इसलिए आज हम यहां देश की टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से चुनाव करना स्‍टूडेंट्स के लिए आसान होगा.

    इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्‍वविद्यालय (इग्‍नू) 
    डिस्‍टेंस एजुकेशन के लिए ये भारत की सबसे पुरानी और लोकप्रिय यूनिवर्सिटी है. इसकी स्‍थापना 1985 में की गई थी. यहां यूजी, पीजी कोर्सेस की भरमार है. यहां ग्रेजुएशन और पोस्‍टग्रेजुएशन के जितने भी कोर्स हैं उनकी पढ़ाई यहां होती है.



    चंडीगढ़ डिस्‍टेंस एजुकेशन यूनिवर्सिटी

    डिस्‍टेंस एजुकेशन की लिस्‍ट में चंडीगढ़ डिस्‍टेंस एजुकेशन यूनिवर्सिटी का नाम भी काफी लोकप्रिय है. 2012 में स्‍थापित इस यूनिवर्सिटी ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. इसे NAAC से A+ ग्रेड की मान्‍यता मिली हुई है. यहां बीए, बीसीए, बीबीए, बीकॉम, एमए, एमसीए, एमबीए और एमकॉम जैसे कोर्स कराए जाते हैं.

    एसआरएम यूनिवर्सिटी चेन्‍नई
    साइंस और टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में ऑनलाइन एजुकेशन के मामले में एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्‍नई को सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है. इसकी स्‍थापना 1985 में हुई थी. यहां साइंस, ह्यूमिनिटीज, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग आदि में विभिन्‍न यूजी और पीजी कोर्स कराए जाते हैं.

    एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा
    2005 में स्‍थापित एमिटी यूनिवर्सिटी प्राइवेट सेक्‍टर की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है. मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एमिटी ग्‍लोबल लेवल पर विख्‍यात है. यहां कई कोर्स ऐसे हैं जिनकी पढ़ाई डिस्‍टेंस एजुकेशन के जरिए कराई जाती है.

    यह भी पढ़ें- NSE Scam : CBI ने किया खुलासा- रहस्यमयी योगी के नाम से ईमेल आईडी किसने बनायी थी ?

    सिम्‍बोसिस यूनिवर्सिटी, पुणे
    सिम्‍बोसिस यूनिवर्सिटी में डिस्‍टेंस लर्निंग कॉलेज की स्‍थापना 2001 में की गई थी. ये भी एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है लेकिन अपनी पढ़ाई के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. यहां यूजी, पीजी के अलावा सर्टिफिकेट, डिप्‍लोमा और पोस्‍ट ग्रेजुएट डिप्‍लोमा भी कराए जाते हैं.

    अलगप्‍पा विश्‍वविद्यालय कराईकुडी
    1985 में एक विशेष अधिनियम के तहत स्‍थापित अलगप्‍पा विश्‍वविद्यालय को यूजीसी से मान्‍यता मिली हुई है. यहां विभिन्‍न स्‍तरों पर यूजी, पीजी, रिसर्च, डिप्‍लोमा के विभिन्‍न कोर्स आयोजित किए जाते हैं.

    यह भी पढ़ें- मालामाल वीकली: शेयर बाजार में डर के बीच इन स्टॉक्स ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न

    अन्‍नामलाई यूनिवर्सिटी
    दक्षिण भारत में अन्‍नामलाई यूनिवर्सिटी सबसे पुरानी और मशहूर यूनिवर्सिटी है. यहां के डिस्‍टेंस कोर्स यूजीसी-डीईबी से संबद्ध हैं.

    सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी
    प्रबंधन में डिस्टेंस एजुकेशन के जरिये डिग्री हासिल करने के लिए सिक्‍क‍िम मणिपाल यूनिवर्सिटी सर्वश्रेष्‍ठ संस्‍थान है. यहां संचालित सभी पाठ्यक्रमों को यूजीसी-डीईबी से मान्‍यता मिली हुई है.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2022: फोटोग्राफी करते हैं तो यहां है सरकारी नौकरी का मौका, बस होनी चाहिए यह डिग्री
    Salaam Tiranga : समय के साथ कैसे बदलता गया भारतीय राष्ट्रीय ध्वज, यहां तस्वीरों में देखें

    Tags: Career, Crash Course, Education, IGNOU

    अगली ख़बर