होम /न्यूज /education /First Exam: दुनिया में कब हुई थी पहली परीक्षा ? किसने की थी शुरूआत ? जानिए पूरी कहानी

First Exam: दुनिया में कब हुई थी पहली परीक्षा ? किसने की थी शुरूआत ? जानिए पूरी कहानी

Who Invented Exam: हेनरी फिशेल एक अमेरिकी बिज़नेसमैन थे.

Who Invented Exam: हेनरी फिशेल एक अमेरिकी बिज़नेसमैन थे.

Who Invented Exams, History of Examinations: क्या आप जानते हैं कि आख़िर इन परीक्षाओं की शुरुआत हुई कैसे? किसने की परीक् ...अधिक पढ़ें

Who Invented Exams, History of Examinations: आज की दुनिया में परीक्षा एक सामान्य प्रक्रिया हो चुकी है. हर कोई परीक्षा देता है, चाहे वह स्कूल की परीक्षा हो, बोर्ड परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश परीक्षा या कोई अन्य. कई प्रकार के एग्जाम्स दुनिया भर में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आख़िर इन परीक्षाओं की शुरुआत हुई कैसे? किसने की परीक्षा की खोज की और दुनिया में पहली परीक्षा कब और कहां हुई थी? आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं दुनिया में परीक्षाओं का इतिहास.

दुनिया को परीक्षा का कॉन्सेप्ट बताने वाले शख़्स का नाम है हेनरी फिशेल. हेनरी फिशेल एक अमेरिकी बिज़नेसमैन थे. उन्होंने सबसे पहले छात्रों की सामान्य ज्ञान की जानकारी चेक करने के लिए टेस्ट की शुरुआत की. इसके बाद इस परीक्षा के कॉन्सेप्ट को अपनाने वाला और उसे बड़े स्तर पर लागू करने वाला पहला देश बना चीन. चीन ने दुनिया की पहली परीक्षा आयोजित की थी, जिसका नाम था दि इंपीरियल एग्जामिनेशन.

इंग्लैंड में भी हुई शुरुआत
इस इम्पेरियल एग्जामिनेशन के माध्यम से यह पता लगाया जाता था कि कौन से उम्मीदवार सरकार में ऑफ़िसर के तौर पर काम करने के लिए योग्य हैं. इसके बाद इंग्लैंड में भी 1806 में सिविल सर्विस परीक्षाओं की शुरुआत हुई. 19वीं सदी के अंत तक ऑक्सफोर्ड एवं कैंब्रिज जैसे विश्वविद्यालयों में टेस्ट एक स्टैंडर्ड प्रोसेस बन गया. 14 दिसंबर 1958 को छात्रों ने पहला कैम्ब्रिज असेसमेंट टेस्ट दिया था.

भारत में परीक्षा का इतिहास
भारत की बात करें तो यहां पर परीक्षाओं की शुरुआत ईस्ट इंडिया कंपनी की ओर से की गई थी. 1853 में ईस्ट इंडिया कंपनी में सिविल सर्वेंट अपॉइंट करने के लिए परीक्षाओं की शुरुआत की गई. यह परीक्षा लंदन में आयोजित की जाती थी. इस परीक्षा के तहत उम्मीदवारों को घुड़सवारी का टेस्ट भी पास करना होता था. इसके बाद ब्रिटिश सरकार की ओर से इसमें और सुधार किए गए सुनियोजित ढ़ंग से परीक्षाएं कराने के लिए लोक सेवा आयोग का गठन किया गया.

ये भी पढ़ें-
Sundar Pichai Education: गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के पास हैं कौन-कौन सी डिग्रियां, कहां से की है पढ़ाई? जानिए यहां
Board Exam 2023: जानिए बोर्ड एग्जाम्स में कैसे चेक होती हैं कापियां, ऐसे लिखने पर मिलेंगे पूरे मार्क्स

Tags: Board exam, CTET exam, Exam Results

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें