CBSE Board Exam 2021 : सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं होगी रद्द ?,देखें डिटेल

निर्धारित फीस जमा करके गलती में सुधार करा सकते है.

निर्धारित फीस जमा करके गलती में सुधार करा सकते है.

#cancelboardexams2021, CBSE Board Exam : कोरोना महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाएं टालने की मांग जोर पकड़ने लगी है. छात्र ट्विटर पर #cancleboardexams2021 जैसे ट्रेंड करा रहे हैं. कई छात्रों ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को भी टैग किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. ऐसे में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से प्रारंभ होनी हैं. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की मांग करते हुए ट्विटर पर #cancelboardexams2021, #CancelourCBSEboardexams2021 और #CancelBoards2021 का ट्रेंड चलाया जा रहा है. इसे कई यूजर्स ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को भी टैग किया है. एक तरफ जहां कई छात्रों ने परीक्षा रद्द करने की मांग की है तो दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी हैं जो ऑनलाइन परीक्षा चाहते हैं. हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक इस पर किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आई है.

आख‍िर 8 मई से क्‍यों होंगी यूपी में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं? यह है वजह

कोरोना के चलते बोर्ड ने दी है ये राहत 



इधर, सीबीएसई ने कोरोना महामारी के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं कोरोना गाइलाइन के तहत कराने का फैसला किया है. इसके अलावा प्रैक्टिकल परीक्षाओं में छात्रों को विशेष राहत दी है. बोर्ड ने छात्रों के कोरोना संक्रमित होने अथवा उनके परिवार के किसी सदस्य के कोरोना संक्रमित होने पर बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में बड़ी छूट देने का एलान किया है. छात्रों के कोरोना संक्रमित होने अथवा उनके परिवार के किसी सदस्य के कोरोना संक्रमित होने पर बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में अनुपस्थित रहने के कारण उन्हें फेल नहीं किया जाएगा.
प्रायोगिक परीक्षा की अंक सूची में फिलहाल उनके नाम और रोल नंबर के आगे अंग्रेजी में कैपिटल सी अंकित किया जाएगा, ताकि उनके अंक बाद में अपडेट किए जा सकें. संबंधित स्कूल प्रशासन के द्वारा सीबीएसई के क्षेत्रीय केंद्रों से परामर्श के साथ उनकी प्रायोगिक परीक्षाएं बाद में ली जा सकेंगी, लेकिन दोबारा प्रायोगिक परीक्षा 11 जून, 2021 के पहले करानी होगी. वहीं, सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि परीक्षार्थी अपना प्रायोगिक परीक्षा केंद्र भी बदल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 

MP Board 2021: आगे बढ़ सकती हैं एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा की तारीखें
Pariksha Pe Charcha 2021: आज शाम 14 लाख छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बात करेंगे पीएम मोदी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज