PM मोदी की इस मुहिम पर बोले आमिर खान, 'हम आपके साथ हैं'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने देशवासियों से अपील की है कि वो 'सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic)' के खिलाफ अभियान चलाएं, ताकि देश को स्वस्थ और स्वच्छ बनाने में मदद मिल सके.

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 12:04 PM IST
PM मोदी की इस मुहिम पर बोले आमिर खान, 'हम आपके साथ हैं'
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक कार्यक्रम में अभिनेता आमिर खान. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 12:04 PM IST
पूरी दुनिया में बढ़ते प्लास्टिक कचरे को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि वो 'सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use Plastic)' के खिलाफ क्रांति में सहयोग करें. PM मोदी (PM Modi) की इस मुहिम को देश के तमाम लोगों का समर्थन मिल रहा है. अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) ने भी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखकर लोगों से इस मुहिम से जुड़ने की अपील की है. अभिनेता आमिर खान ने लिखा है कि ' सिंगल यूज प्लास्टिक' को लेकर प्रधानमंत्री ने जिस मुहिम की शुरुआत की है उसका हमें मजबूती से सपोर्ट करना होगा. अब यह हम सब की जिम्मेदारी है कि हम तुरंत प्रभाव से 'सिंगल यूज प्लास्टिक' का इस्तेमाल बंद कर दें.

प्रधानमंत्री ने क्या कहा था?
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था बीते रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा था कि भारतीयों को 'एक नई क्रांति' शुरू करनी होगी. उन्होंने कहा कि इस साल जब हम बापू की 150वीं जयंती मनाएंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे.

PM मोदी ये भी बोले कि प्लास्टिक मुक्त अभियान को लेकर समाज के सभी वर्गों में उत्साह है. मेरे कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है, जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ लाएं. पीएम मोदी ने कॉरपोरेट सेक्टर से अपील करते हुए कहा कि जब ये सारा प्लास्टिक कचरा एकत्र हो जाए तो इसके उचित निस्तारण के लिए आगे आएं, डिस्पोजल की व्यवस्था हो. इसे रिसाइकिल किया जा सकता है. इससे ईंधन बन सकता है.


aamir insta post
ये वही पोस्ट है जो आमिर खान ने प्रधानमंत्री की मुहिम का समर्थन करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखी है.


क्या है सिंगल यूज प्लास्टिक?
दरअसल, प्लास्टिक की बनी ऐसी चीजें, जिनका हम सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल कर सकते हैं वो सिंगल यूज प्लास्टिक कहलाता है. चिप्स के पैकेट, बोतल, किराने और सब्जी की दुकान पर मिलने वाली पॉलिथीन ये सब सिंगल यूज प्लास्टिक है, जिन्हें इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है और ये पर्यावरण को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं.
Loading...

भारत में प्लास्टिक का ज्यादा इस्तेमाल
भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक का धड़ल्ले से इस्तेमाल होता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक सर्वे के मुताबिक 60 बड़े शहरों में पाया गया कि इन शहरों से रोजाना 4,059 टन प्लास्टिक कचरा निकलता है, यानी देशभर से 25,940 टन. इसमें से भी केवल 50-60 प्रतिशत कचरा रिसाइकल होता है, जबकि बाकी सब नदी-नालों में चला जाता है या फिर उसे जानवर खाते हैं.

ये भी पढ़ेंः राखी सावंत की ननद ने की दीपक कलाल की धुनाई, बाल पकड़कर मंगवाई माफी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनोरंजन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 11:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...