Home /News /entertainment /

allu arjun pushpa the rise to jai bhim about 5 dubbing artists who gives hindi voice to south stars bhojpuri south raya

'पुष्पा' से जय भीम तक, साउथ की हिट फिल्मों को किसने दी थी अपनी दमदार आवाज? जानें 5 डबिंग आर्टिस्ट के बारे में

'पुष्पा' से जय भीम तक, साउथ की हिट फिल्मों को किसने दी थी अपनी दमदार आवाज?

'पुष्पा' से जय भीम तक, साउथ की हिट फिल्मों को किसने दी थी अपनी दमदार आवाज?

South Dubbing Artist: साउथ फिल्मों को हिंदी बेल्ट में भी दर्शकों को शानदार रिस्पांस मिलता है. ये फिल्म नॉर्थ में भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रहती हैं. ऐसे में आपको उन डबिंग आर्टिस्ट के बारे में बता रहे हैं, जिनकी दमदार आवाज फिल्मों के डायलॉग्स को हिट कर देते हैं और फिल्मों को जबरदस्त रिस्पांस मिलता है.

अधिक पढ़ें ...

साउथ सिनेमा में अक्सर देखा जाता है कि फिल्मों को हिंदी में डब करके दिखाया जाता है और वो नॉर्थ इंडिया में शानदार प्रदर्शन करती हैं. जैसे कि हाल ही में अल्लू अर्जुन की फिल्म ‘पुष्पा’ (Pushpa: The Rise) को साउथ के साथ-साथ हिंदी भाषा में भी रिलीज किया गया था. इसकी डबिंग की गई थी और मूवी ने भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं, ‘जय भीम’ (Jai Bhim) जैसी फिल्मों को भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हिंदी में डब करके रिलीज किया गया था. इन्हें दर्शकों से बेहतरीन रिस्पांस मिला था. ऐसे में मन में कभी-कभी सवाल उठता जरूर होगा कि इन स्टार्स को आवाज देने वाले ये कौन से आर्टिस्ट होते हैं? ऐसे में आज हम आपको उन आर्टिस्ट के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने इन बेहतरीन फिल्मों को अपनी आवाज देकर और भी हिट कर दिया…

श्रेयस तलपड़े
अल्लू अर्जुन की फिल्म ‘पुष्पा: द राइज’ से डायलॉग ‘मैं झुकेगा नहीं साला…’ काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में जिस तरह से एक्टर का कैरेक्टर था, ठीक उसी तरह से ही उन्हें हिंदी में आवाज की जरूरत भी थी, जिसे एक्टर श्रेयस तलपड़े ने बखूबी निभाया था. इसमें उनकी डबिंग को काफी पसंद किया गया था.

संकेत म्हात्रे
संकेत म्हात्रे डबिंग की दुनिया के बादशाह माने जाते हैं. उन्होंने सूर्या (Suriya), महेश बाबू (Mahesh Babu) और अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) जैसे स्टार्स को अपनी बेहतरीन आवाज दी है. इसके अलावा उन्होंने कई हॉलीवुड फिल्मों के लिए भी हिंदी में डबिंग की है. संकेत ने सूर्या के लिए ‘सोरारई पोटरु’, ‘कप्पन’ और ‘जय भीम’ जैसी फिल्मों में डबिंग की है. इसके साथ ही उन्होंने अल्लू अर्जुन के लिए ‘डीजे’, ‘सर्रेनोडु’ और ‘S/O Satyamurthy’ जैसी फिल्मों में डबिंग की है.

शरद केलकर
शरद केलकर (Sharad Kelkar) साउथ और बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर हैं. उनकी एक्टिंग कमाल की है. बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ वो एक डबिंग आर्टिस्ट भी हैं. उन्होंने एस एस राजामौली (SS Rajamouli) के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बाहुबली’ की डबिंग की है. इसके हिंदी वर्जन में प्रभास (Prabhas) की आवाज में सुनाई देने वाली आवाज किसी और की नहीं है बल्कि ये शरद केलकर की है. इसके अलावा भी उन्होंने ढेरों फिल्मों के लिए डबिंग की है.

विनोद कुलकर्णी
ब्रह्मानंदम साउथ के फेमस एक्टर हैं. उनके कॉमेडी सीन्स हिंदी दर्शकों को लोट-पोट करने में कामयाब रहते हैं. उनकी अधिकतर फिल्मों को हिंदी में आवाज देने का काम किसी और नहीं बल्कि विनोद कुलकर्णी ने किया है. विनोद ने ब्रह्मानंदम के लिए Rebel, कंदिरीगा, दोसुकेल्था, आर्य 2 और पावर जैसी फ़िल्मों में अपनी आवाज दी है.

राजेश कावा
साउथ के सुपरस्टार विजय और धनुष की फिल्मों को राजेश कावा ने अपनी आवाज दी है. उन्होंने सिंघम 2, लिंगा 1, सुपर हीरो शहंशाह, थंगा मगन, तिरुमलाई और ब्रह्मोत्सवम जैसी फिल्मों के हिंदी वर्जन को अपनी आवाज दी है.

Tags: Actor Suriya, Allu Arjun

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर