कपिल शर्मा-भारती सिंह नहीं, असली कॉमेडी किंग थे Jaspal Bhatti, जानिए कैसे 'फ्लॉप शो' से हुए थे सुपरहिट

मशहूर कॉमेडी किंग जसपाल भट्टी

टेलीविजन की दुनिया में 'फ्लॉप शो' (Flop Show) से मशहूर होने वाले जसपाल भट्टी (Jaspal Bhatti) कई प्रतिभाओं के धनी थे. पंजाब के अमृतसर से ताल्लुक रखने वाले जसपाल भट्टी की 3 मार्च को पुण्यतिथि (Death anniversary) है और इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी तमाम बातें शेयर कर रहे हैं.

  • Share this:
    कपिल शर्मा (Kapil Sharma), भारती सिंह (Bharti Singh), कृष्णा अभिषेक को देश के मशहूर कॉमेडी (famous comedians) कलाकारों में गिना जाता है. लेकिन आज आपको 80-90 के दशक के एक ऐसे कॉमेडियन से रूबरू करा रहे हैं जो मजेदार व्यंग और जोक्स कसने में इन सबसे आगे थे, हालांकि अब ये कॉमेडी किंग हमारे बीच नहीं है. दरअसल, यहां हम 'फ्लॉप शो' फेम जसपाल भट्टी (Jaspal Bhatti) के बारे में बात कर रहे हैं. पंजाब के अमृतसर से ताल्लुक रखने वाले जसपाल भट्टी की मौत 3 मार्च 2012 को जालंधर के पास एक सड़क हादसे में हो गई थी. 3 मार्च को भट्टी की पुण्यतिथि (Death anniversary) है और इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी तमाम बातें बता रहे हैं.

    Flop Show' to 'Power Cut': The best of Jaspal Bhatti - Photogallery

    कई प्रतिभाओं के धनी थे भट्टी
    टेलीविजन की दुनिया में 'फ्लॉप शो' (Flop Show) से मशहूर होने वाले जसपाल भट्टी कई प्रतिभाओं के धनी थे. 90 के दशक में भट्टी एक ऐसे कलाकार थे जिन्होंने जिस चीज में हाथ आजमाया वहां अपनी छाप गहरी छोड़ दी. फिर चाहे वो इंजीनियरिंग हो या फिर किसी कहानी का लेखन, उन्होंने हर जगह अपना 100 प्रतिशत दिया. भट्टी का 'फ्लॉप शो' और 'फुल अटेंशन' आज भी यूट्यूब के जरिए देखे जाते हैं. उस दौर में लोग भट्टी की कॉमेडी के ऐसे दीवाने थे कि सुबह होते ही दूरदर्शन पर उनके शो का बेसब्री से इंतजार करते थे. तब जसपाल भट्टी ही इकलौते ऐसे कलाकार थे, जो लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट लाते थे. 'उल्टा पुल्टा' (Ulta pulta) से अपने कॉमेडी करियर की शुरुआत करने वाले भट्टी की यादें आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं.

    Savita Bhatti Wants Late Husband Jaspal Bhatti's Flop Show to be Back on DD

    टीवी पर आने से पहले करते थे कार्टूनिस्ट की नौकरी
    भट्टी ने केवल टीवी सीरीज में ही नहीं, बल्कि समाचार पत्र द ट्रिब्यून के साथ व्यंगात्मक कार्टूनिस्ट के तौर पर भी काम किया है. बाद में जब वे टीवी पर आए तो उनके अंदाज को दर्शक खूब पसंद करने लगे और उन्हें कॉमेडी का सरदार कहने लगे. 'उल्टा पुल्टा' के बाद 'फ्लॉप शो' में वो अपनी पत्नी के साथ नजर आए.

    प्लॉफ शो में बड़ी व्यंग के जरिए बयां करते थे गहरी बातें
    'फ्लॉप शो' (Flop Show) के जरिए भट्टी ने अपने व्यंग के हुनर से लोगों को रूबरू कराया. व्यंग से भरपूर शो में कॉरपोरेट लाइफ से लेकर राजनीति पर भी खूब कटाक्ष होते थे. शो को देख हर कोई हंसते-हंसते लोटपोट हो जाता था. जसपाल भट्टी बहुत गहरी बात व्यंग के जरिए मजाक मस्ती में आसानी से कह जाते थे, जो कि सामने वालों को बुरी भी नहीं लगती थी. 90 के दशक में भट्टी का फ्लॉप शो जबरदस्त हिट हुआ था.

    After Jaspal Bhatti, wife keeps the 'Nonsense Club' running

    फिल्मों में भी लगाया था कॉमेडी का तड़का
    कॉमेडी किंग 2008 में अपनी पत्नी सविता के साथ डांस शो नच बलिए में गए और इस रिएलिटी शो में उन्होंने अपने डांस का हुनर भी दिखाया. टीवी शो ही नहीं बल्कि फिल्मों में भी जसपाल भट्टी ने कॉमेडी के रंग दिखाए. इनमें 'फना', 'कुछ मीठा हो जाए', 'कुछ ना कहो', 'कोई मेरे दिल से पूछे', 'हमारा दिल आपके पास है', 'आ अब लौट चलें', 'इकबाल', 'कारतूस' जैसी कई फिल्में शामिल हैं.