अपना शहर चुनें

States

B'day Spl: बॉलीवुड में नेपोटिज्म से भोजपुरी में अश्लीलता तक, एक्ट्रेस श्रेया नारायण ने खोले सिनेमा जगत के कई राज़

श्रेया ने अपने सफर की शुरुआत के बारे में बताया कि उन्होंने थिएटर से शुरुआत की
श्रेया ने अपने सफर की शुरुआत के बारे में बताया कि उन्होंने थिएटर से शुरुआत की

Happy Birthday Shreya Narayan: एक्ट्रेस श्रेया नारायण आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. कम लोग जानते हैं कि श्रेया नारायण (Shreya Narayan) भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की पर पोती हैं. यूं तो श्रेया ने फिल्मों में छोटे किरदारों को निभाया है मगर वो सारे ही किरदार दर्शकों को बेहद पसंद आए हैं. श्रेया आज जिस मुकाम पर हैं, उन्हें किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है मगर इस सफर में उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 8:25 PM IST
  • Share this:
'साहेब बीवी और गैंग्स्टर' की 'महुआ' हो या 'सुपर नानी' की 'आस्था', एक्ट्रेस श्रेया नारायण जिस भी रोल को निभाती हैं उसमें जान फूंक देती हैं. बिहार की रहने वाली अभिनेत्री श्रेया नारयण आज यानी 22 फरवरी को अपना जन्मदिन मना रही हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि श्रेया नारयाण भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की पर पोती हैं. यूं तो श्रेया ने फिल्मों में छोटे किरदारों को निभाया है मगर वो सारे ही किरदार दर्शकों को बेहद पसंद आए हैं. श्रेया आज जिस मुकाम पर हैं, उन्हें किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है मगर इस सफर में उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. अपने जन्मदिन पर श्रेया ने न्यूज18 हिंदी से बात की और कई मुद्दों पर अपनी राय रखी.

फिल्मों में एंट्री के लिए दिए हजारों ऑडिशन्स
श्रेया ने अपने सफर की शुरुआत के बारे में बताया कि उन्होंने थिएटर से शुरुआत की और बाद में फिल्मों में काम करने का मन बनाया. मगर उनको इतनी आसानी से फिल्मों में जगह नहीं मिली. श्रेया ने अपने सफर के बारे में बात करते हुए कहा- मुंबई में मेरी कोई जान-पहचान नहीं थी इसलिए मैंने हजारों ऑडिशन दिए और हजारों रिजेक्शन झेले. इन रिजेक्शन्स के बाद मुझे काम मिला जिसकी मुझे काफी संतुष्टी है. पहले बहुत छोटे स्तर पर मुझे काम मिला, फिर 2 मिनट तक का काम मिला, फिर 5 मिनट का काम मिला और धीरे-धीरे मैं आगे बढ़ती गई. श्रेया ने अपने काम को लेकर कहा कि उन्होंने जितना काम किया वो उससे ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि वो इससे ज्यादा की हकदार थीं. उन्होंने उदाहरण स्वरूप कहा कि जैसे अच्छे पौधे को बढ़ने के लिए अच्छी मिट्टी की जरूरत होती है वैसे ही इंडस्ट्री में भी कलाकारों को अच्छे सॉइल की जरूरत पड़ती है जिससे वो ग्रो कर सकें मगर उनको बढ़ने के लिए वो आवश्यक मिट्टी या सपोर्ट नहीं मिला जिससे वो ग्रो कर सकें.

इंसाइडर-आउटसाइडर पर श्रेया ने कहा, बॉलीवुड में सिर्फ मार्कटेबल लोगों को लेते हैं
हाल ही में इंसाइडर बनाम आउटसाइडर का डिबेट काफी चर्चा में था. इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए एक्ट्रेस श्रेया ने कहा कि बॉलीवुड में सिर्फ उसे ही लेते हैं जो मार्कटेबल हो. श्रेया ने कहा- "मार्कटेबल वही होगा जो अपने साथ काफी पैसे लेकर आया है, या फिर जो किसी बड़े और जाने-माने व्यक्ति का बेटा है. अगर आप किसी बड़े बाप के बेटे हैं या किसी बड़े प्रोड्यूसर- की संतान हैं तो आप आराम से मार्केट हो सकते हैं. श्रेया ने आगे कहा कि जो लोग फिल्म बनाते हैं वो बिजनेस करते हैं. जो लोग ये सोचते हैं कि सिर्फ टैलेंट के दम पर ही उन्हें काम मिल जाएगा वो गलत हैं. श्रेया ने नवाजुद्दीन सिद्दीकी की बात पर कहा कि वो 22 साल तक स्ट्रगल कर रहे थे उसके बाद उन्हें सफलता मिली. उनके जैसे हजारों नवाजुद्दीन वहां स्ट्रगल कर रहे हैं मगर सब सफल नहीं हो पाते हैं. जिनके अंदर एक्टिंग का जुनून है वही इतना वक्त दे सकते हैं और फिर वो लोग सफल होते हैं.



भोजपुरी सिनेमा कब ले पाएगा बॉलीवुड से टक्कर?
श्रेया बिहार से आती हैं इसलिए उन्होंने बिहार और उत्तर प्रदेश में फेमस भोजपुरी सिनेमा पर भी टिप्पणी की. भोजपुरी सिनेमा में अश्लीलता के आरोपों पर श्रेया ने कहा कि पहले लोगों को अपनी सोच बदलनी पड़ेगी, तब जा कर यहां के सिनेमा का हाल बदलेगा. उन्होंने कहा कि कई सालों से बिहार में कोई विकास नहीं हुआ है. यहां से जो हुनरमंद लोग हैं वो दूसरे राज्यों में जा कर काम करते हैं. वो अच्छा प्रदर्शन करते हैं मगर बिहार का हाल बुरा है. उन्होंने कहा- अगर हम अश्लीलता को भूल जाएं, उसके इतर बिहार में लोग बड़ा सोच ही नहीं पा रहे हैं. अपनी जाति वाले को वोट दे रहे हैं, वो आ कर कोई काम नहीं कर रहा है. हम जिस चीज पर फोकस करेंगे जिंदगी में, वो चीज अच्छी होती जाएगी, मगर हम अपने स्टेट पर ही नहीं फोकस कर रहे हैं. ऐसी सोच के साथ भोजपुरी सिनेमा फल-फूल नहीं सकता है, वही कंटेंट आपको कई दिनों तक यहां देखने को मिलेगा. भोजपुरी सिनेमा की ये हालत हमारी वजह से है, हम दूसरे पर ऊंगली नहीं उठा सकते.

कैसा रहा दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने का एक्सपीरियंस
श्रेया ने अपने अभी तक के करियर में रेखा, रणबीर कपूर, जिमी शेरगिल जैसे कलाकारों के साथ काम किया है. उन्होंने रेखा के साथ सुपर नानी फिल्म में काम किया था. उन्होंने बताया कि उस वक्त उनकी मां को कैंसर डिटेक्ट हुआ था. वो अस्पताल से शूटिंग के लिए जाया करती थीं. वो समय उनके लिए बहुत भारी था. तब रेखा उन्हें बहुत मोटीवेट करती थीं. उन्होंने जिसी की भी तारीफ करते हुए कहा कि उनके साथ काम करना बेहद खास था.
क्या करेंगी राजनीति में एंट्री?
श्रेया नारायण ने कहा कि वो इस बारे में विचार कर रही हैं. पिछले साल, बिहार चुनाव के वक्त उन्हें कई राजनीतिक पार्टीज से टिकट मिलने के ऑफर आए थे मगर वो अभी वो कोई निर्णय नहीं लेना चाहतीं. उन्हें राजनीति और समाज सेवा में काफी रुचि है. उन्होंने ये खुलासा नहीं किया कि उन्हें किस राजनीतिक पार्टी को जॉइन करने के ऑफर मिल रहे हैं मगर उन्हें राजनीति में काफी रुचि है.

वर्क फ्रंट पर श्रेया के लिए क्या है खास?
श्रेया ने बताया कि वो फिलहाल एक वेब सीरीज की शूटिंग शुरू करने वाली हैं. इसके अलावा उनकी दो फिल्में बन कर तैयार हैं और जल्द रिलीज हो सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज