Article 370 पर भोजपुरी के ये पांच गाने हुए वायरल, कहा- जा तानी जम्मू राजा बाए, ले लेब वहीं जमीन

भोजपुरी (Bhojpuri) में आर्टिकल 370 (Article 370) पर पांच गाने बनकर रिलीज होकर वायरल भी हो चुके हैं.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:46 PM IST
Article 370 पर भोजपुरी के ये पांच गाने हुए वायरल, कहा- जा तानी जम्मू राजा बाए, ले लेब वहीं जमीन
भोजपुरी में आर्टिकल 370 पर बने गाने.
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:46 PM IST
देश के राजनैतिक माहौल से बॉलीवुड से ज्यादा तेज भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Film Industry) व गाना इंडस्ट्री प्रतिक्रिया देती है. अभी जम्मू और कश्‍मीर (Jammu and kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) में हुए बदलावों को लागू भी नहीं किया जा सका है, उधर भोजपुरी में आर्टिकल 370 पर पांच गाने बनकर रिलीज होकर इससे जुड़े लोगों में वायरल भी हो चुके हैं. गानों के बोल में खुलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की तारीफ की जा रही है.

'जम्मू कश्मीर में ले लेब जमीन'
इस कड़ी में पहला गाना गुंजन सिंह का है. इसे भोजपुरी इंडस्ट्री के सबसे बड़े यूट्यूब चैनल वेब म्यूजिक ने रिलीज किया है. चैनल गाने के बारे में लिखता है कि जम्मू कश्मीर पर सबसे धाकड़ गाना 2019, ले लेबई जम्मू कश्मीर में ज़मीन. इसे बीते सात अगस्त को रिलीज किया गया था. अब तक इसे 17 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. यह वीडियो सांग है. इसमें पत्नी अपने पति से जम्मू कश्‍मीर में जमीन लेने के लिए कह रही है.

अनुच्छेद 370 पर पहला गाना यहां देखें



'हट गईल धारा 370'
इस कड़ी में दूसरा गाना 'हट गईल धारा 370' है. यह एक ऑडियो सांग है. इसे सुगन शर्मा ने लिखा है और इसे शैलेश शर्मा ने गाया है. इसे एम इंटरटेनमेंट ने पांच अगस्त को ही रिलीज कर दिया था. इसे अब तक 65 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसमें 'पाकिस्तान भी झुकी बाबा बर्फानी के आगे' जैसे गाने के बोल हैं.
Loading...

370 पर दूसरा गाना यहां देखें


'अब लहरी तिरंगा काश्मीर में'
यह एक वीडियो सांग है. इसे फौजियों पर फिल्माया गया है. इसमें 15 अगस्त और रक्षा बंधन के साथ अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए में हुए हालिया बदलावों को एक साथ मिलाकर भुनाने की कोशिश की गई है. इसे समर सिंह ने गाया है.

370 पर तीसरा भोजपुरी गाना यहां देखें


'धारा 370 हट गया...'
रंग म्यूजिक यूट्यूब चैनल का दावा है कि Article 370 पर बना यह सबसे पहला गाना है. यह पांच अगस्त को ही रिलीज कर दिया गया था. इस गाने के बोल हैं, 'धारा 370 हट गया...' इसे प्रवीण सम्राट ने गाया है. इसे अब तक आठ लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसमें सेना से संबंधित और लाल किले से पीएम मोदी के तिरंगा झंडा फहराने व सदन में अमित शाह के भाषणों का इस्तेमाल किया गया है.

कश्मीर में जमीन की बात करने वालों को एक्ट्रेस ने किया ट्रोल

पूरा गाना यहां देखें


आर्टिकल 370 पर पीएम मोदी को बधाई गीत
भोजपुरी में बधाई गीत गाने का पुराना चलन है. आम तौर पर जब किसी के घर संतान उत्पत्ति होती है तो बधाई गीत गाया जाता है. ऐसे मे जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 में हुए बदलावों पर यह गाना रिलीज किय गया है. इसे राजीव राजधानी ने गाया है.

पूरा गाना यहां देखें


अनुच्छेद 370 और धारा 370 में कंफ्यूज भोजपुरी गायक-लेखक
जम्मू और कश्मीर को संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) और अनुच्छेद 35ए के तहत विशेष अधिकार दिए गए हैं. भारतीय संसद ने इस अनुच्छेद में मूलभूत बदलाव के बिल को पास कर दिया है. अब जम्मू कश्मीर को दिए जाने वाले कई विशेषाधिकार न के बराबर हो जाएंगे.

यह एक संवैधानिक प्रक्रिया के तहत हुए है. भारतीय संविधान में इस वक्‍त कुल 448 अनुच्छेद और 12 अनुसूचियां हैं. भारतीय संविधान में धाराएं नहीं हैं. कश्मीर में किसी धारा 370 के चलते विशेषाधिकार नहीं दिए गए थे. लेकिन भोजपुरी इंडस्ट्री इसे लेकर पूरी तरह से भ्रमित है. सभी गानों में धारा 370 के हटने की बात की जा रही है.

क्या है धारा 370
भारतीय दंड संहिता (IPC) में धाराएं होती हैं. इसके तहत अपराधियों को सजा दी जाती है. इसमें धारा 370 में मानव तस्करी - दास के रूप में किसी व्यक्ति को खरीदना या बेचना आदि अपराध करने वालों के लिए सजा का उल्लेख है.
First published: August 11, 2019, 3:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...