Home /News /entertainment /

panchayat 2 fame actor pankaj jha share concern over maithili films and poor content bhojpuri south ashas

Panchayat 2 से फिर बजा पंकज झा का डंका मगर मैथिली सिनेमा से क्यों है शिकायत? एक्टर ने खुद बताई वजह

पंकज झा ने मैथिली सिनेमा को लेकर नाराजगी जाहिर की है. (फोटो: realpankajjha/Instagram)

पंकज झा ने मैथिली सिनेमा को लेकर नाराजगी जाहिर की है. (फोटो: realpankajjha/Instagram)

मैथिली सिनेमा पर एक्टर पंकज झा (Pankaj Jha) ने बेबाकी से जवाब दिए हैं. वो बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं जिसने पहली मैथिली फिल्म में काम किया और उसे राष्ट्रीय अवार्ड मिल गया लेकिन इसके बावजूद वो मैथिली सिनेमा (Pankaj Jha on Maithili Cinema) से बेहद नाराज हो गए. न्यूज18 बिहार झारखंड के डिजिटल पेज पर पंकज झा ने बेबाकी से बात की.

अधिक पढ़ें ...

लेखक: शक्ति शेखर
‘कंपनी’ के चाहे ‘अनीस’ हों या फिर ‘मॉनसून वेडिंग’ वाले ‘यादव’…’गुलाल’ वाले ‘जधवाल’ कहें या फिर हाल में ही रिलीज हुई वेब सीरीज ‘पंचायत 2’ के विधायक चंद्र किशोर सिंह…ये तमाम नाम एक्टर पंकज झा के हैं…वही पंकज झा जिनके हर किरदार ने क्रिटिक्स की वाहवाही लूटी है.

मिथिला की मिट्टी से निकलकर मुंबई में अपने अभिनय से राज करने वाले एक्टर पंकज झा की एक्टिंग इतनी जबरदस्त है कि सिर्फ अपने बलबूते ‘मिथिला मखान’ जैसी फिल्मों को राष्ट्रीय अवार्ड तक दिला देते हैं. बावजूद इसके मैथिली सिनेमा को लेकर उनकी ढेर सारी शिकायतें हैं.

मिथिला के लाल को मैथिली से शिकायत!!
बॉलीवुड का एक एक्टर जिसने पहली मैथिली फिल्म में काम किया और उसे राष्ट्रीय अवार्ड मिल गया लेकिन ऐसा क्या हुआ कि मैथिली सिनेमा से ये बेहद नाराज हो गए. न्यूज18 बिहार झारखंड के डिजिटल पेज पर पंकज झा ने बेबाकी से बात की. एक्टर पंकज झा ने साफ साफ कहा कि मैथिली फिल्म बनाना सिर्फ कमाने भर का एक जरिया बन चुका है. उन्होंने कहा, “एक फिल्म बनाओ..कमाओ और चलते बनो. मैथिली सिनेमा बनाने के पीछे जबतक मैथिली के लिए प्यार नहीं उमड़ेगा, मैथिली के लिए मन में मान सम्मान नहीं होगा, तबतक मैथिली सिनेमा हाशिए पर रहेगा. मैथिली फिल्म इंडस्ट्री सिर्फ लोगों के जुबान तक ही सीमित रह जाएगी.”

‘मिथिला जंक्शन’ पर एक्टर पंकज झा कहते हैं, “मिथिला बुद्धिजीवियों की धरती है और कई बुद्धिजीवी एक साथ रह नहीं सकते. मैथिली और मिथिला के विकास में ऐसे ही लोग बाधक हैं. मैथिली सिनेमा को ऐसे बुद्धिजीवियों से बचाना बेहद जरूरी है साथ ही इसे और भी ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है.”

मैथिली सिनेमा के बाधक कौन?
एक्टर पंकज झा ने मैथिली सिनेमा पर टिप्पणी करते हुए कहा, “मैथिली छोड़ किसी भी रीजनल लैंग्वेज की फिल्मों को देख लीजिए, आज तमाम क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्में हिंदी सिनेमा को टक्कर दे रही हैं लेकिन मैथिली फिल्मों के साथ ऐसा अन्याय क्यों? मिथिला की माटी से निकले उनके जैसे कई स्टार्स की अपने गांव तक में पूछ नहीं है, बाहर वाले से इज्जत की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? मैथिली सिनेमा को राष्ट्रीय अवार्ड मिलने के बावजूद मिथिला के किसी भी कोने से उन्हें एक बधाई तक नहीं मिली. मिथिला के नाम पर रोटी सेंकने वाले किसी भी संस्था ने एक सम्मान तक नहीं दिया. जबकि अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में रात के रात स्टार बना दिया जाता है.”

पंकज झा ने कहा कि मैथिली सिनेमा अगर हाशिए पर है तो इसके सबसे बड़े जिम्मेदार नई पीढ़ी है. वो पीढ़ी जिसे दूसरी भाषाओं के म्यूजिक एल्बम में भी काम करने वाले एक्टर के नाम पता हैं लेकिन मैथिली के सिर्फ एक एक्टर का ही नाम पूछ लो तो मुंह बना लेते हैंं.

मैथिली सिनेमा को आगे बढ़ाने में करेंगे सहयोग
एक्टर पंकज झा को मैथिली सिनेमा से खीझ ढेर सारी है लेकिन आज भी मैथिली सिनेमा को आगे बढ़ाने की बात आयेगी तो वो साथ देंगे मैथिली फिल्म के लिए अच्छी स्क्रिप्ट मिलने पर बड़े शौक से वो इन सिनेमा में काम करेंगे. शर्त सिर्फ यही होगी कि लोग मैथिली सिनेमा को प्यार करें और मैथिली फिल्म बनाने वाले ऐसी एक दो फिल्म बनाकर पैसे कमाकर मैथिली सिनेमा इंडस्ट्री को आगे बढ़ाएं मैथिली सिनेमा से जुड़े रह एक्टर को प्यार करें और उनका साथ दें.

पंचायत 2 के विधायक हैं हमारे पंकज झा
पंकज झा एक्टर से पहले एक पेंटर हैं. एक्टिंग और पेंट ब्रश से इन्हें बराबर का प्यार है. हाल में रिलीज हुई वेब सीरीज ‘पंचायत 2’ में विधायक का रोल प्ले कर रहे हैं. आगे और भी प्रोजेक्ट्स पर बॉलीवुड एक्टर पंकज झा काम रहे हैं.

Tags: Amazon Prime Video, Web Series

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर