26वें कोलकाता फिल्म महोत्सव में दिखाई जाएंगी 131 फिल्में, ‘अपुर संसार’ से होगा उद्घाटन

26वां कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव.

26वां कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव.

पश्चिम बंगाल के मंत्री अरूप बिस्वास (Arup Biswas) ने कहा है कि सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ की ‘स्क्रीनिंग’ 8 से 15 जनवरी तक आयोजित किए जा रहे 26वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Kolkata International Film Festival) के उद्घाटन समारोह के दौरान की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 12:18 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल के मंत्री अरूप बिस्वास (Arup Biswas) ने कहा है कि सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ की ‘स्क्रीनिंग’ 8 से 15 जनवरी तक आयोजित किए जा रहे 26वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Kolkata International Film Festival) के उद्घाटन समारोह के दौरान की जाएगी. राज्य के लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री बिस्वास ने शनिवार को कोलकाता में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 7 दिवसीय महोत्सव की शुरुआत दो दिग्गजों- सत्यजीत रे (Satyajit Ray) और सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) को श्रद्धांजलि देने के साथ होगी.

गौरतलब है कि रे की इस वर्ष जन्म शताब्दी है. चटर्जी का पिछले साल नवंबर में कोविड-19 के बाद की समस्याओं के चलते निधन हो गया था. पिछले कुछ वर्षों के दौरान महोत्सव के आयोजन में सक्रिय रूप से शामिल रहे बिस्वास ने कहा कि कुल 131 फिल्में शहर के विभिन्न सिनेमाघरों में दिखाई जाएंगी, जिनमें नंदन और रवींद्र सदन भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इन फिल्मों में फीचर, लघु फिल्में और डॉक्यूमेंट्रीज (वृत्तचित्र) भी शामिल होंगे.

बैठक में मौजूद सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री इंद्रनील सेन ने पत्रकारों को बताया कि आयोजन समिति को 45 देशों से 1,170 प्रविष्टियां मिलीं, जिनमें से 131 का चयन फिल्म महोत्सव के लिए किया गया.

वार्षिक महोत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सत्यजीत रे स्मारक व्याख्यान, फिल्म डायरेक्टर अनुभव सिन्हा द्वारा दिया जाएगा. इस वर्ष का विषय ‘मुख्यधारा के भारतीय सिनेमा में सामाजिक उत्तरदायित्व’ है. आयोजन समिति के सदस्य, एक्टर-डायरेक्टर परमब्रत चटर्जी ने कहा कि फेडरिको फेलिनी की 6 फिल्में भी महोत्सव में प्रदर्शित की जाएंगी. उन्होंने कहा कि महोत्सव के टिकट और ‘डेलीगेट कार्ड’ ऑनलाइन उपलब्ध होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज