20 Years Of Lagaan: आमिर खान की Ex वाइफ रीना का वो लेटर, ज‍िसे पढ़कर खूब रोए थे एक्‍टर

इस फ‍िल्‍म के जरिए आमिर पहली बार प्रोड्यूसर बने थे.

20 Years Of Lagaan: आमिर खान (Aamir Khan) के प्रोडक्‍शन में बनी पहली फिल्‍म 'लगान' को र‍िलीज हुए आज पूरे 20 साल हो गए हैं. आमिर की पहली पत्‍नी रीना इस फिल्‍म के जरिए पहली बार प्रोड्यूसर बनीं थीं.

  • Share this:
    20 Years Of Lagaan: आमिर खान (Aamir Khan) के प्रोडक्‍शन में बनी पहली फिल्‍म 'लगान' (Lagaan) को र‍िलीज हुए आज पूरे 20 साल हो गए हैं. ये फिल्‍म कई मायनों में आमिर के लिए खास थी. इस फिल्‍म ने आमिर खान को एक परफेक्‍शन‍िस्‍ट एक्‍टर के तौर पर स्‍टेबल‍िश कर द‍िया था, इस फिल्‍म ने उस दौर में सफलता के कई आयाम कायम क‍िए थे. साथ ही न‍िर्देशक आशुतोष गोवार‍िकर (Ashutosh Gowariker) और आमिर की इस फिल्‍म को ऑस्‍कर की 'बेस्‍ट फॉरेन लेंग्‍वेज फिल्‍म' का नोम‍िनेशन भी म‍िला था. इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान आम‍िर खान अपनी दूसरी पत्‍नी क‍िरण राव (Kiran Rao) के नजदीक आए और उनकी इस दूसरी शादी को भी अब 20 साल हो गए हैं. लेकिन आमिर खान की मानें तो इस फिल्‍म से जुड़ी उनकी सबसे खूबसूरत याद है, उनकी पहली पत्‍नी रीना दत्ता (Reena Dutta) और उनका ल‍िखा गया वो लेटर...

    आम‍िर खान ने अपनी फिल्‍म लगान के 20 साल होने पर मीडिया से खास बातचीत की. इसी बातचीत के दौरान आमिर ने कहा, 'इस फिल्‍म से जुड़ी यादों की बात करें तो वो मेरे ल‍िए अनग‍िनत हैं, लेकिन सबसे स्‍पेशल मेमोरी की बात करें तो वो मेरे ल‍िए है रीना, मेरी एक्‍स वाइफ. मैंने एक रात को उन्‍हें कहा था क‍ि वो ये फिल्‍म प्रोड्यूज करें तो उसने कहा क‍ि उसे फिल्‍म मेकिंग के बारे में कुछ नहीं पता. और ये सच भी था, वो कुछ नहीं जानती थी.' आम‍िर के कहने पर रीना प्रोड्यूसर बनीं और फिल्‍म को प्रोड्यूज करने से पहले रीना ने इसके लिए अच्‍छी-खासी तैयारी भी की. वह सुभाष घई से म‍िलीं, अशोक ठकर‍िया से म‍िलीं, फिल्‍म मेकिंग के प्रोसेस को समझने की कोशिश की.

    Aamir khan, kiran rao, Lagaan, 20 years of lagaan

    आमिर खान ने इस बारे में बात करते हुए कहा, 'उन्‍होंने फिल्‍म मेकिंग की तकनीकी चीजों के इतने कम समय में सीखा, वह काब‍िले तारीफ है. मुझे याद है, वह बहुत स्‍ट्रि‍क प्रोड्यूसर थी, सब को डांटकर रखती थी. मुझे भी डांटती रहती थी. मतलब आप सोच‍िए क‍ि जो नई लड़की अभी-अभी प्रोड्यूसर बनी है, वो आशुतोष, मुझे सब को डांटती है. लेकिन जब फिल्‍म पूरी हुई तो रीना ने एक लेटर ल‍िखा सारी टीम को और वो लेटर पढ़कर मैं खूब रोया. मुझे अभी वो पूरा लेटर याद नहीं है, लेकिन उसमें उसने इतने कठिन हालातों में फिल्‍म बनाने के लिए सब को शुक्रिया कहा और अपने डांटने की बात पर भी उसने बात की. वह लेटर बहुत ही इमोशनल लेटर था. हम तो सब फिल्‍म वाले थे लेकिन फिल्‍मी बैकग्राउंड से न होकर भी जो उसने क‍िया वह कमाल था.'

    Aamir khan, kiran rao, Lagaan, 20 years of lagaan
    'पाणी' फाउंडेशन के एक इवेंट में अपनी पूर्व पत्‍नी रीना और पत्‍नी क‍िरण राव के साथ आमिर खान.


    आम‍िर खान के प्रोडक्‍शन की इस पहली फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर तहलका मचा द‍िया था. हालांकि इसी फिल्‍म की शूटिंग के दौरान आमिर खान और क‍िरण राव एक-दूसरे के नजदीक आए और आमिर ने रीना को तलाक देकर क‍िरण राव से शादी कर ली.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.