'आनंद' के 50 साल: राजेश खन्ना नहीं धर्मेंद्र थे ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद, लेकिन...

(photo credit: instagram/amitabhbachchanfc)

(photo credit: instagram/amitabhbachchanfc)

'आनंद (Anand)' रिलीज होते ही सिने प्रेमियों के बीच छा गई थी. जिस समय यह फिल्म आई थी, उस समय में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) एक सुपरस्टार थे और अमिताभ बच्चन खुद को बॉलीवुड में स्थापित करने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे. 'आनंद' में राजेश खन्ना लीड रोल और अमिताभ बच्चन सपोर्टिंग रोल में.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 1:47 PM IST
  • Share this:
मुंबईः ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) की क्लासिक 'आनंद' को आज 50 (50 Years of Anand) साल पूरे हो गए हैं. आज से 50 साल पहले यानी 12 मार्च 1971 को रिलीज हुई थी. राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), अमिताभ बच्चन, ललिता पवार और सुमिता सान्याल जैसे सितारों से सजी यह फिल्म टाइमलेस क्लासिक फिल्मों में से एक है. जिसने सिनेमा जगत में खूब धमाल मचाया था. फिल्म रिलीज होते ही सिने प्रेमियों के बीच छा गई थी. जिस समय यह फिल्म आई थी, उस समय में राजेश खन्ना एक सुपरस्टार थे और अमिताभ बच्चन खुद को बॉलीवुड में स्थापित करने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे.

'आनंद' में राजेश खन्ना लीड रोल और अमिताभ बच्चन सपोर्टिंग रोल में थे और आखिरकार फिल्म ने अमिताभ बच्चन की किस्मत भी पलट थी. फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया. इस फिल्म से जुड़े और भी दिलचस्प किस्से हैं, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.

- 1971 में जब ऋषिकेश मुखर्जी ने पहले फिल्म की कहानी धर्मेंद्र को सुनाई थी. हवाई यात्रा के दौरान उन्होंने धर्मेंद्र को 'आनंद' की कहानी सुनाई. जिसके बाद धर्मंद्र ने भी फिल्म करने का तय कर लिया. लेकिन, बाद में एक अखबार में धर्मेंद्र नहीं बल्कि राजेश खन्ना के 'आनंद' में लीड एक्टर होने की खबर छपी. जिसके बाद धर्मेंद्र ने शराब पीकर आधी रात को ऋषिकेश मुखर्जी को कॉल किया.

ये भी पढ़ेंः दुबई में चल रही है शाहरुख खान की 'पठान' की शूटिंग, एक्शन सीन के लिए तैयार होते दिखे 'किंग खान'
- जब 'आनंद' बन रही थी उन दिनों राजेश खन्ना एक सुपरस्टार थे. उनकी फीस भी काफी तगड़ी थी. लेकिन, 'आनंद' करने के लिए वह इतने उतावले थे कि उन्होंने सिर्फ 1 लाख की फीस में ही फिल्म करने को हां कह दिया. उन दिनों राजेश खन्ना 8 लाख की फीस लेते थे. लेकिन, इस मूवी के लिए उन्होंने 7 लाख फीस कम कर दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज