लाइव टीवी

बॉलीवुड के वो 10 गाने, जिन्हें सुनते ही दिल में जाग जाता है देशभक्ति का जज्बा

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 10:15 AM IST
बॉलीवुड के वो 10 गाने, जिन्हें सुनते ही दिल में जाग जाता है देशभक्ति का जज्बा
ढ़ेरों ऐसी फिल्में और गाने हैं, जिनमें देश की आजादी और देशभक्ति का गुणगान किया गया है.

फिल्म के निर्माण और उनसे जुड़े गीतों की शुरुआत 1940 के दशक से ही मानी जाती है. निर्देशक ज्ञान मुखर्जी की 1940 में प्रदर्शित फिल्म 'बंधन' संभवत: पहली फिल्म थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 10:15 AM IST
  • Share this:
मुंबई: भारत (India) आज अपना 71वां गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मना रहा है. राजपथ पर हो रहे समारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन हो रहा है. भारत के गणतंत्र के रूप में स्थापित होने की वर्षगांठ पर आयोजित 90 मिनट के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं. बॉलीवुड (Bollywood) में भी कुछ ऐसी फिल्मों बनीं जिन्होंने दुनिया को देशभक्ति (Patriotism) का जज्बा सिखाया.

देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन के बीच हम उन गानों को गुनगुनाएं बिना ये खास दिन नहीं मनाते, जिनको सुनते ही हमारे अंदर देशभक्ति का जज्बा जाग जाता है. इसलिए सुनिए देशभक्ति से लबरेज कुछ ऐसे गाने जिन्हें सुने बिना इस गणतंत्र दिवस का जश्न अधूरा है. यहां



















ढ़ेरों ऐसी फिल्में और गाने हैं जिनमें देश की आजादी और देशभक्ति का गुणगान किया गया है. फिल्म के निर्माण और उनसे जुड़े गीतों की शुरुआत 1940 के दशक से ही मानी जाती है. निर्देशक ज्ञान मुखर्जी की 1940 में प्रदर्शित फिल्म 'बंधन' संभवत: पहली फिल्म थी.

इसी फिल्म में पहली बार देश प्रेम की भावना को रूपहले पर्दे पर दिखाया गया था. भारतीय सिनेमा जगत में वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए अब तक न जाने कितने गीतों की रचना हुई, जिनको सुनकर आज भी भारत मां के लिए अपने प्राणों के न्यौछावर करने वाले देश को जाबाज सैनिकों को याद कर सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है.

ये भी पढ़ें: दबंग 3 के बाद सलमान खान की इस फिल्म के सिक्वल को भी निर्देशित करेंगे प्रभुदेवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 9:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर