होम /न्यूज /मनोरंजन /

भारत को 'जय हिंद' शब्द का नारा देने वाले चम्पक रमन पिल्लई पर बनेगी बायोपिक!

भारत को 'जय हिंद' शब्द का नारा देने वाले चम्पक रमन पिल्लई पर बनेगी बायोपिक!

स्वतंत्रता सेनानी चम्पक रमन पिल्लई की बायोपिक की हुई घोषणा.

स्वतंत्रता सेनानी चम्पक रमन पिल्लई की बायोपिक की हुई घोषणा.

यदि आपने कभी सोचा है कि 'जय हिंद' शब्द कहां से आया, तो आपको स्वतंत्रता सेनानी चम्पक रमन पिल्लई (Chempakaraman Pillai) के जीवन पर घोषित इस बायोपिक को देखने की जरूरत है. भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अंजुम रिजवी फिल्म कंपनी, अनुराग एंटरटेनमेंट और लिफ्ट इंडिया स्टूडियोज ने इस फिल्म की घोषणा की है.

अधिक पढ़ें ...

भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अंजुम रिजवी फिल्म कंपनी, अनुराग एंटरटेनमेंट और लिफ्ट इंडिया स्टूडियोज ने स्वतंत्रता सेनानी चम्पक रमन पिल्लई (Chempakaraman Pillai) की बायोपिक की घोषणा की है. इस फिल्म का नाम ‘जय हिंद’ रखा गया है. डॉ. चम्पक रमन पिल्लई ने 1907 में ‘जय हिंद’ शब्द की कल्पना की, जिसे 1940 के दशक में आबिद हसन सफरानी के सुझाव पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भारतीय राष्ट्रीय सेना के नारे के रूप में अपनाया गया था.

भारत की स्वतंत्रता के बाद, ‘जय हिंद’ भारत के राष्ट्रीय नारे के रूप में उभरा, जिसका आज देश की सेनाओं में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है. प्रथम विश्व युद्ध के फैलने के बाद, पिल्लई ने ज्यूरिख में अंतरराष्ट्रीय भारत समर्थक समिति की स्थापना की. बाद में उन्होंने इसे बर्लिन समिति में मिला दिया, जो यूरोप में सभी भारतीय समर्थक क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए मार्गदर्शक और नियंत्रण संस्था बन गई, जिसने भारत की स्वतंत्रता में योगदान दिया.

Biopic, Chempakaraman Pillai, Jai Hind, भारत, जय हिंद, चम्पक रमन पिल्लई

पिल्लई ने ज्यूरिख में अंतरराष्ट्रीय भारत समर्थक समिति की स्थापना की थी.

पिल्लई एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने उस समय भारतीयों पर अपनी अपमानजनक टिप्पणियों के लिए एडॉल्फ हिटलर से लिखित माफी मांगने की हिम्मत की थी. हालांकि, चम्पक रमन पिल्लई नाम भी आज अधिकांश भारतीयों को अज्ञात लगता है. फिल्म ‘जय हिंद’, चंपाकरमन पिल्लई और अन्य भूले हुए दिग्गजों के आसपास केंद्रित भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की सच्ची घटनाओं पर आधारित है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक राजेश टचरिवर द्वारा लिखा और निर्देशित किया जाएगा.

Biopic, Chempakaraman Pillai, Jai Hind, भारत, जय हिंद, चम्पक रमन पिल्लई

इस फिल्म की मुख्य भाषा अंग्रेजी होगी, वहीं इसे हिंदी और तमिल समेत अन्य प्रमुख भारतीय भाषाओं में भी रिलीज किया जाएगा.

इस फिल्म की मुख्य भाषा अंग्रेजी होगी, वहीं इसे हिंदी और तमिल समेत अन्य प्रमुख भारतीय भाषाओं में भी रिलीज किया जाएगा. अंजुम रिजवी, राघवेंद्र एन और रिजू बजाज अपने बैनर अंजुम रिजवी फिल्म कंपनी, अनुराग एंटरटेनमेंट और लिफ्ट इंडिया स्टूडियो के तहत ‘जय हिंद’ का निर्माण कर रहे हैं.

Tags: Bollywood films

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर