Home /News /entertainment /

नोटबंदी पर रहमान-मोदी की जुगलबंदी वाला गाना आपने सुना?

नोटबंदी पर रहमान-मोदी की जुगलबंदी वाला गाना आपने सुना?

नोटबंदी पर ए आर रहमान का गाना

नोटबंदी पर ए आर रहमान का गाना

ए आर रहमान ने बनाया नोटबंदी के ऊपर गीत

    ऑस्कर विजेता संगीतकार ए आर रहमान इस बार नोटबंदी पर अपना म्यूजिकल पीस लेकर आए हैं. ए आर रहमान की नई एल्बन 'द फ्लाइंग' लोटस का एक गीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर हुए विमुद्रीकरण को समर्पित है.

    प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर 2016 को डिमोनेटाइजेशन की घोषणा की थी. इस घोषणा के तहत आधी रात के बाद 1000 और 500 के पुराने नोट चलन से बाहर हो गए थे. ये दौर देश के लिए काफी उथल पुथल वाला रहा था. कई लोगों ने प्रधानमंत्री के इस कदम की तारीफ की तो कई लोगों को ये योजना रास नहीं आई.

    ये वो दौर था जब देश के करोड़ों लोग एटीएम के बाहर लाइनों में लगे थे और बैंकों में पुराने नोट बदलवाने के लिए घंटों इंतजार कर रहे थे. सरकार के मुताबिक ये ब्लैकमनी को रोकने, भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खात्मे के लिए उठाया गया जरूरी कदम था. जबकि विपक्ष के मुताबिक इससे आम आदमी को काफी परेशानी उठानी पड़ी.

    ए आर रहमान ने 'डिमोनेटाइजेशन' नामक अपने इस म्यूजिकल पीस में उस दौर की और भविष्य की कथा कहने की कोशिश की है जिसके मुताबित भारत को एक कैशलेस सोसाइटी बनाया जा रहा है


    ए आर रहमान की इस पेशकश का हाईलाइट किए जाने वाला प्वाइंट है इस पीस में प्रधानमंत्री मोदी की आवाज. इस गीत में कई जगह मोदी के उस भाषण की आवाज आती है जो उन्होंने 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा करते हुए दिया था.

    इस म्यूजिकल पीस में न्यूज चैनलों और नोटबंदी का विरोध करने वाले ममता बनर्जी जैसे नेताओं की आवाज का भी इस्तेमाल किया गया है.

    'द फ्लाइंग लोटस' का प्रीमियर मई महीने में सेलिब्रेट एशिया कंसर्ट में किया गया था. जिसे मशहूर ऑरकेस्ट्रा सिएटल सिम्फनी और संगीतकार रिकार्डो एवरबैक ने दुनिया के सामने पेश किया था. ए आर रहमान साफ कर चुके हैं कि वो इस म्यूजिकल ट्रैेक के जरिए कोई राजनैतिक पक्ष नहीं ले रहे हैं बल्कि उन्होंने इसमें सिर्फ अपना वो अनुभव डाला है जो उन्होंने इस दौरान महसूस किया.

    ए रहमान ने हाल ही में म्यूजिक इंडस्ट्री में 25 साल पूरे किए हैं और अब वो इसका जश्न मनाने के लिए देश के चार शहरों दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद और मुंबई में कंसर्ट करेंगे.

    यह भी पढ़ें

    अमिताभ को 'महानायक' बनाने वाला 80 का दशक!

    Tags: A R Rehman, Narendra modi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर