• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • PK में होठ लाल करना आमिर खान के लिए था बड़ा टास्क, सेट पर करना पड़ता था ये काम

PK में होठ लाल करना आमिर खान के लिए था बड़ा टास्क, सेट पर करना पड़ता था ये काम

'पीके' फिल्म को सफल बनाने में आमिर का बड़ा हाथ. (Photo Credits; Film Poster)

'पीके' फिल्म को सफल बनाने में आमिर का बड़ा हाथ. (Photo Credits; Film Poster)

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) की फिल्म ‘पीके’ (PK) के ऑरिजिनल निगेटिव को नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (National Film Archive of India) ने अपने पास संरक्षित कर लिया है. कुछ यादगार भारतीय फिल्मों को संभाल कर NFAI अपने पास रखता है.

  • Share this:

    मुंबई: बॉलीवुड एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) एक ऐसे कलाकार के रुप में फेमस हो चुके हैं जो परफेक्शन के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. एक एक्टर और डायरेक्टर के तौर पर उनकी कोशिश होती है कि सीन नेचुरल लगे. इसके लिए अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं और खुद उस किरदार को जीने लगते हैं. इसकी बानगी हमें ‘लगान’ (Lagaan), गुलाम (Ghulam) , ‘दंगल’ (Dangal) , ‘पीके’ (pk) में दिख चुकी है, और अब अपकमिंग फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में दिखने वाली है. आमिर अपनी फिल्मों के सीन में परफेक्शन लाने के लिए कभी नहाना छोड़ देते हैं, तो कभी चलती ट्रेन के सामने आ जाते हैं तो कभी लगातार पान चबाते हैं. उनकी हर फिल्म मेकिंग किस्सों से भरी होती है.

    निर्माता-निर्देश राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘पीके’ अपने आप में अनूठा एक्सपेरिमेंट था. इस फिल्म के हीरो थे आमिर खान. अजूबा कैरेक्टर ‘पीके’, जिसके बड़े-बड़े कान थे, पान से रंगे लाल-लाल होठ. इस कैरेक्टर में अपने होठों को सुर्ख लाल दिखाने के लिए कोई भी दूसरा एक्टर रेड कलर की लिपिस्टिक और मेकअप का सहारा लेता और काम हो जाता. लेकिन यहां तो बात आमिर खान की है…उन्होंने इस लुक को रियल दिखाने की लिए लिपिस्टिक का नहीं बल्कि पान का ही सहारा लिया. मीडिया रिपोर्ट की माने तो एक दिन में 10 से 15 पान आमिर खान खा जाया करते थे.

    आमिर ऐसा इसलिए करते थे कि जब स्क्रीन पर ‘पीके’ दिखे तो लोगों को पान खाया हुआ ही ‘पीके’ दिखे. बताते हैं कि आमिर खान के पान प्रेम को देखते हुए सेट पर एक पानवाला हमेशा मौजूद रहता था. और पूरी फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने कितना पान खाया इसका कोई हिसाब नहीं है. इसमें कोई शक नहीं है कि आमिर की इन्हीं आदतों की वजह से उनकी फिल्में लीक से हटकर होती हैं.

    बता दें कि राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘पीके’ के ऑरिजिनल निगेटिव को नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (National Film Archive of India) ने इसी महीने के 6 जुलाई को अपने पास संरक्षित कर लिया है. कुछ यादगार भारतीय फिल्मों को संभाल कर NFAI अपने पास रखता है. कई नई पुरानी फिल्मों के प्रिंट को संरक्षित करने के काम में विभाग जुटा हुआ है.

    ये भी पढ़िए-DDLJ के इस HIT गाने का इंग्लिश वर्जन सुन प्रियंका चोपड़ा नहीं रोक पाई अपनी हंसी, आपने सुना!

    2014 में रिलीज हुई ‘पीके’ फिल्म में आमिर खान के अपोजिट अनुष्का शर्मा थीं. इसके अलावा सुशांत सिंह राजपूत और संजय दत्त भी थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज