Home /News /entertainment /

aamir khan jo jeeta wohi sikandar ayesh julka replace girija akshay kumar rk

30 Years Of JJWS: इस बड़ी एक्ट्रेस को आयशा जुल्का ने किया था रिप्लेस, अक्षय कुमार फिल्म के ऑडिशन में हुए थे फेल

फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' के 30 साल पूरे हुए. (फोटो साभारः  Instagram @retrobollywood)

फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' के 30 साल पूरे हुए. (फोटो साभारः Instagram @retrobollywood)

आमिर खान (Aamir Khan) और आयशा जुल्का स्टारर 'जो जीता वही सिकंदर' (30 Years Of Jo Jeeta Wohi Sikandar) ने 30 साल पूरे कर लिए हैं. फिल्म उस दौर की सबसे सुपरहिट फिल्मों से एक रही. फिल्म के सॉन्ग आजतक लोग सुनते हैं.

आमिर खान (Aamir Khan), आयशा जुल्का, दीपक तिजोरी, मामिक सिंह और पूजा बेदी स्टारर ‘जो जीता वही सिकंदर’ एक दिन पहले अपने 30 साल पूरे किए हैं. यह फिल्म 22 मई 1992 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. फिल्म को मंसूर खान ने डायरेक्ट किया था. फिल्म की रिलीज के बाद से इसकी कास्ट ने खुलासा किया फिल्म के रिलीज होने तक इसमें कई तरह के बदलाव किए गए. फिल्म के कई किरदारों को बदला गया. यहां तक ​​कि आयशा जुल्का भी फीमेल लीड के लिए पहली पसंद नहीं थीं. यह भूमिका शुरू में साउथ एक्ट्रेस गिरिजा शेट्टार द्वारा निभाई जानी थी.

गिरिजा शेट्टार (Girija Shettar) ने इस फिल्म से पहले किए गए वर्क कमिटमेंट की वजह से इस फिल्म को बीच में ही छोड़ दिया था. इसकी वजह से फिल्म को बनने में देरी हो रही थी, तभी मेकर्स ने आयशा जुल्का को फिल्म के लीड रोल में लेकर आए. हालांकि आयशा के बाद भी गिरिजा फिल्म का हिस्सा बनी रहीं. उन्हें फिल्म के सॉन्ग ‘अरे यारो मेरे प्यारे’ सॉन्ग में आमिर के साथ थिरकते हुए देखा जा सकता है..

फिल्म से जुड़े एक सूत्र ने खुलासा किया, “चूंकि गाना गिरिजा के साथ शूट किया गया था, इसलिए फिल्म के निर्माताओं ने पूरे गाने को आयशा के साथ फिर से शूट करने के बजाय उनकी अपीयरेंस वाले गाने को रखने का फैसला किया.” दीपक तिजोरी ने पुष्टि की, “गिरिजा ने ‘जो जीता वही सिकंदर’ में शामिल होने से पहले तक साउथ की कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था. फिर भी उन्हें इस गाने में देखा जा सकता है.”

अक्षय कुमार हुए ऑडिशन में फेल

आपको जानकार हैरानी होगी कि बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने सपोर्टिंग रोल लिए ऑडिशन दिया लेकिन वह फेल हो गए. मिलिंद सोमन ने 1989 में फिल्म को साइन किया और अपने हिस्से की 75 प्रतिशत शूटिंग भी कर ली. लेकिन इसे दीपक तिजौरी से रिप्लेस कर दिया और आखिरकार दीपक ने शेखर मल्होत्रा का किरदार निभाया.

आदित्य पंचोली ने भी छोड़ी फिल्म

रतनलाल की भूमिका निभाने के लिए आदित्य पंचोली को चुना गया था, लेकिन अंत में  यह किरदार मामिक सिंह के पास चली गई. बात करें फिल्म के म्यूजिक की तो इसे बॉलीवुड की मशहूर जोड़ी जतिन-ललित ने लिया था. फिल्म को साल 1979 में आई हॉलीवुड फिल्म ब्रेकिंग अवे से अडॉप्ट किया गया था.

Tags: Aamir khan, Akshay kumar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर