आमिर खान की फिल्म के चलते ऐसी हो गई है इस स्कूल की हालत

लद्दाख के ड्रूक पदमा कारपो स्कूल को आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 3 इडियट के बाद ‘रैंचो स्कूल’ से जाना जाने लगा है.

भाषा
Updated: August 27, 2019, 7:33 PM IST
आमिर खान की फिल्म के चलते ऐसी हो गई है इस स्कूल की हालत
आमिर खान की फिल्म 3 इडियट्स काफी हिट रही थी.
भाषा
Updated: August 27, 2019, 7:33 PM IST
लद्दाख के ड्रूक पदमा कारपो स्कूल को ‘रैंचो स्कूल’ के नाम से भी जाना जाता है और इसे आमिर खान (Aamir Khan) अभिनीत ‘3 ईडियट्स (3 Idiots)’ से पहचान मिली थी लेकिन 18 वर्ष पुराना यह संस्थान चाहता है कि बॉलीवुड से इसका नाम जुड़े होने की वजह से इसकी मूलभूत पहचान और मूल्यों पर असर नहीं पड़े.

स्कूल की प्राचार्य स्टानजिन कुनजांग ने कहा कि स्थानीय लोग अब भी इसका पूरा नाम ड्रूक पदमा कारपो स्कूल ही लेते हैं और वह उस बौद्ध परंपरा तथा दर्शन पर बहुत गर्व करते हैं जिसके साथ इसका निर्माण किया गया था.

उन्होंने कहा कि लद्दाख के बर्फीले इलाके में यह स्कूल इस हिमालयी क्षेत्र के बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करता है. बच्चों में बंजारा जनजाति समुदाय के बच्चे भी हैं.

leh-rancho-school-wall
फिल्म का क्लाइमेक्स यही पर शूट किया गया था.


लेह से करीब 15 किलोमीटर दूर शे में स्थित इस स्कूल की प्राचार्य कुनजांग की तरह यहां के शिक्षक और बच्चे भी चाहते हैं कि स्कूल को इसके पूरे नाम से ही जाना जाए, ना कि ‘रैंचो स्कूल’ के नाम से.

प्राचार्य ने कहा कि फिल्म ‘3 ईडियट्स’ से स्कूल को मिली लोकप्रियता से हम बहुत खुश हैं, लेकिन एक निश्चित बिंदु से परे कई बार पर्यटकों की भीड़ को संभालना मुश्किल होता है जो फिल्म में दिखाई गयी ‘रैंचो वॉल’ की झलक पाने के लिए हरसंभव प्रवेश जगह से अंदर घुसने और तस्वीरें खींचने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ेंः कई स्टेज शो में सिंगिंग के लिए अवॉर्ड जीत चुकी हैं रानू मंडल, ये है रेलवे स्टेशन सिंगर की पूरी कहानी
Loading...

उन्होंने कहा कि लोगों को समझना चाहिए कि यह एक स्कूल है और इसका प्राथमिक मकसद उचित माहौल में शिक्षा प्रदान करना है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 7:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...