Home /News /entertainment /

16 Years Of Rang De Basanti: 40 के आमिर खान ने जब 25 साल का नौजवान बनने के लिए किया था ऐसा काम

16 Years Of Rang De Basanti: 40 के आमिर खान ने जब 25 साल का नौजवान बनने के लिए किया था ऐसा काम

'रंग दे बसंती' ने 16 साल पहले सफलता का इतिहास रच दिया था. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

'रंग दे बसंती' ने 16 साल पहले सफलता का इतिहास रच दिया था. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

16 Years Of Rang De Basanti: राकेश ओमप्रकाश मेहरा (Rakeysh Omprakash Mehra) की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ (Rang De Basanti) में आमिर खान (Aamir Khan), सोहा अली खान के अलावा माधवन, अतुल कुलकर्णी , शरमन जोशी, कुणाल कपूर के अलावा ब्रिटिश एक्ट्रेस एलिस पाटेन (Alice Patten) भी थीं. इस फिल्म के डायरेक्टर राकेश ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द स्ट्रेंजर इन द मिरर’ में फिल्म की मेकिंग के कई दिलचस्प खुलासे किए. राकेश ने जब इस फिल्म को बनाने का फैसला किया था तो उनके सामने फिल्म के एक किरदार करण सिंघानिया को कास्ट करने में बड़ी दिक्कत हुई थी.

अधिक पढ़ें ...

आमिर खान (Aamir Khan) सोहा अली खान (Soha Ali Khan) स्टारर फिल्म ‘रंग दे बसंती’ (Rang De Basanti) को 26 जनवरी 2006 में रिलीज किया गया था. देशभक्ति से ओतप्रोत को इस फिल्म को जब गणतंत्र दिवस के मौके पर रिलीज किया गया था तो बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी. राकेश ओमप्रकाश मेहरा (Rakeysh Omprakash Mehra) के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड रचे थे और मेकिंग के दौरान कई किस्से भी हुए थे. प्रसून जोशी (Prasoon Joshi) ने डायलॉग्स लिखे थे तो ए आर रहमान ने करीब 3 साल की मेहनत के बाद फिल्म का संगीत तैयार किया था. लीड एक्टर आमिर खान ने हमेशा की तरह खुद को इस फिल्म में झोंक दिया था. इस फिल्म के 16वें साल पर बताते हैं मेकिंग के दौरान हुए किस्से.

राकेश ओमप्रकाश मेहरा कास्टिंग को लेकर हो गए थे परेशान
राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ में आमिर खान, सोहा अली खान के अलावा माधवन, अतुल कुलकर्णी , शरमन जोशी, कुणाल कपूर के अलावा ब्रिटिश एक्ट्रेस एलिस पाटेन (Alice Patten) भी थीं.  इस फिल्म के डायरेक्टर राकेश ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द स्ट्रेंजर इन द मिरर’ में फिल्म की मेकिंग के कई दिलचस्प खुलासे किए. राकेश ने जब इस फिल्म को बनाने का फैसला किया था तो उनके सामने फिल्म के एक किरदार करण सिंघानिया को कास्ट करने में बड़ी दिक्कत हुई थी.

soha ali khan, aamir khan, rang de basanti

रंग दे बसंती का एक सीन.फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

ऋतिक रोशन को मनाने आमिर खान को भेजा था घर
राकेश ओम प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म में इस खास रोल के लिए ऋतिक रोशन को लेना चाहते थे. राकेश ने बताया कि जब ऋतिक रोशन नहीं माने तो मैंने आमिर खान से रिक्वेस्ट किया कि एक बार ऋतिक से बात करे. आमिर खान ऋतिक के घर गए और उनसे कहा था कि ये एक अच्छी फिल्म है कल लो, लेकिन ऋतिक नहीं माने. अभिषेक बच्चन को भी ये रोल ऑफर किया था, लेकिन बॉलीवुड के इन बड़े एक्टर्स ने मना कर दिया. हालत ये हो गई थी कि फिल्म की शूटिंग के एक महीने पहले तमिल के एक्टर सिद्धार्थ को फाइनल किया. सिद्धार्थ ने ‘रंग दे बसंती’ से पहले कोई हिंदी फिल्म नहीं की थी.

ग दे बसंती की स्टारकास्ट .फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

शाहरुख खान ने डेट की वजह से कर दिया था इनकार
राकेश ओम प्रकाश मेहरा के साथ सिर्फ एक बार ऐसा नहीं हुआ. फिल्म के एक कैरेक्टर फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय राठौड़ के रोल के लिए शाहरुख खान को लेना चाहते थे. शाहरुख को फिल्म की कहानी सुनाने अमेरिका तक राकेश गए थे, क्योंकि उस समय शाहरुख वहां फिल्म ‘स्वदेश’ की शूटिंग कर रहे थे. शाहरुख ने डेट नहीं होने की वजह फिल्म करने में असमर्थता जाहिर कर दी थी. इस रोल को बाद में साउथ के सुपर स्टार आर माधवन ने निभाया था.

ये भी पढ़िए-सिद्धार्थ शुक्ला के फैमिली स्टेटमेंट के पीछे हैं विशाल कोटियन, जा रहे हैं उनकी मर्जी के खिलाफ!

आमिर खान ने रखा था पंजाबी टीचर
आमिर खान ने इस फिल्म में अपने रोल को लेकर हमेशा की तरह काफी मेहनत की थी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने पंजाबी सीखने के लिए एक टीचर रखा और उससे बोलने की कला सीखी. 40 साल के आमिर खान ने 25 साल के नौजवान की भूमिका निभाने के लिए अपनी फिटनेस को लेकर भी बहुत मेहनत की थी.  आमिर यूं भी अपनी उम्र से काफी कम दिखते हैं. फिल्म जब 16 साल पहले रिलीज हुई तो इसकी सफलता ने बॉलीवुड की परिपाटी बदल कर रख दी थी. ‘रंग दे बसंती’ यूथ के लिए देशभक्ति का मॉडर्न प्रतीक बन गई.

Tags: Aamir khan, Hrithik Roshan, Prasoon joshi, Shah rukh khan, Soha ali khan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर