Home /News /entertainment /

14 Years Of Taare Zameen Par: आमिर खान की वजह से रिलीज होते ही विवादों में घिर गई थी फिल्म, लगे थे येआरोप

14 Years Of Taare Zameen Par: आमिर खान की वजह से रिलीज होते ही विवादों में घिर गई थी फिल्म, लगे थे येआरोप

‘तारे जमीन पर’ 21 दिसंबर 2007 में रिलीज हुई थी.(फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

‘तारे जमीन पर’ 21 दिसंबर 2007 में रिलीज हुई थी.(फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

आमिर खान प्रोडक्शन्स (Aamir Khan Productions) की 14 बरस पहले आई फिल्म ‘तारे जमीन पर’ (Taare Zameen Par) की शानदार सफलता ने आमिर खान (Aamir Khan) के साथ-साथ दर्शील सफारी (Darsheel Safary) को भी सुर्खियों में ला दिया था. दर्शील ने डिस्लेक्सिया (Dyslexia) नामक बीमारी से पीड़ित बच्चे का रोल बेहद संजीदगी से निभाया था. इस फिल्म की कहानी इतनी मार्मिक थी कि सिनेमाघर में बैठे दर्शकों की आंखें नम हो गई थीं. बॉक्स ऑफिस पर सफल रही फिल्म ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

अधिक पढ़ें ...

    आमिर खान (Aamir Khan) स्टारर फिल्म ‘तारे जमीन पर’ (Taare Zameen Par) 21 दिसंबर 2007 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने लोगों को बच्चों के एक ऐसे पहलू से रुबरू करवाया था जिसे आमतौर पर नजरअंदाज किया जाता है. इस फिल्म में आमिर के साथ-साथ चाइल्ड एक्टर दर्शील सफारी (Darsheel Safary) के एक्टिंग की भी जमकर तारीफ हुई थी. दर्शील ने डिस्लेक्सिया (Dyslexia) नामक बीमारी से पीड़ित बच्चे का रोल बेहद संजीदगी से निभाया था. ये एक ऐसी बीमारी होती है जिसमें बच्चे को पढ़ने-लिखने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अक्षर समझने में उन्हें परेशानी होती है. अमोल गुप्ते (Amole Gupte) की लिखी इस फिल्म को आमिर और अमोल दोनों ने मिलकर डायरेक्ट किया था. फिल्म के 14 बरस पूरे होने पर बताते हैं एक कंट्रोवर्सी के बारे में.

    ‘तारे जमीन पर’ देख रो पड़े थे दर्शक !

    14 बरस पहले आई फिल्म ‘तारे जमीन पर’ की शानदार सफलता ने आमिर खान के साथ-साथ दर्शील सफारी को भी सुर्खियों में ला दिया था. इस फिल्म की कहानी इतनी मार्मिक थी कि सिनेमाघर में बैठे दर्शकों की आंखे नम हो गई थीं. बॉक्स ऑफिस पर सफल रही फिल्म ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए थे. इस फिल्म को लेकर कंट्रोवर्सी तब हो गई जब डायरेक्टर के तौर पर सिर्फ आमिर खान का नाम सामने आया. अमोल गुप्ते को सिर्फ राइटर और क्रिएटिव डायरेक्टर का क्रेडिट दिया गया.

    aamir khan, darsheel safary

    आमिर खान और दर्शील सफारी.(फोटो साभार: film Poster)

    आमिर खान ने अमोल गुप्ते को नहीं दिया क्रेडिट

    दरअसल, ‘तारे जमीन पर’ फिल्म को अमोल गुप्ते ही डायरेक्ट करने वाले थे. अलग विषय पर कहानी लिखने के बाद अमोल ने आमिर खान से संपर्क किया और बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट दर्शील सफारी को भी ढूंढ निकाला. फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई और बीच में ही मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर को कुछ चीजें अपने हिसाब से करने लगे. इस तरह उन्होंने निर्देशन की डोर भी अपने हाथ में ले ली थी. इस पर गुस्साए अमोल ने आवाज उठाई थी तब लोगों ने उन्हें इस मामले को तूल देने से मना किया था. लंबे समय बाद इस विवाद पर अमोल ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा था कि ‘मैं अपने दिन की शुरुआत नए चीजों से करने में रखता हूं’.

    aamir khan, darsheel safary

    ‘तारे जमीन पर’ फिल्म के एक सीन में आमिर खान और दर्शील सफारी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

    अमोल गुप्ते भूल चुके हैं पुरानी बात

    बॉलीवुड बबल को दिए अपने इंटरव्यू में अमोल गुप्ते ने बताया था कि ‘वो समय गुजर गया. घने अंधेरे के बाद सवेरा जरूर आता है. मैं वो इंसान नहीं हूं जो दर्द को तरजीह दे. मैं हमेशा देखता हूं कि आज मेरे लिए नया क्या है. इसी वजह से मैं अपनी कला को जारी रख पाया’.

    ये भी पढ़िए-सायरा बानो की एक्टिंग से अधिक ग्लैमर की होने लगी थी चर्चा, तो एक्ट्रेस ने दिया था करारा जवाब

    बता दें कि अमोल गुप्ते सिर्फ डायरेक्टर और लेखक ही नहीं बल्कि एक्टर भी हैं. ‘तारे जमीन पर’, ‘साइना’ समेत कई शानदार फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. फिल्म जगत के कई अवॉर्ड से सम्मानित अमोल ने कई फिल्मों में विलेन का रोल प्ले किया है.

    Tags: Aamir khan, Darsheel Safari, Taare Zameen Par Movie

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर