पैसों की तंगी के चलते हमेशा स्कूल से निकाले जाने के डर में रहते थे 'कमाई किंग' आमिर

16 साल की उम्र में पहली बार एक साइलेंट फिल्म पर काम शुरू किया. 40 मिनट की इस फिल्म का डायरेक्शन उनके स्कूल के दोस्त आदित्य भट्टाचार्या ने किया था.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 10:33 AM IST
पैसों की तंगी के चलते हमेशा स्कूल से निकाले जाने के डर में रहते थे 'कमाई किंग' आमिर
बॉलीवुड एक्टर आमिर खान.
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 10:33 AM IST
बतौर चाइल्ड एक्टर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले आमिर खान आज यानी 14 मार्च को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. साल 1973 में मल्टीस्टारर फिल्म 'यादों की बारात' (चाइल्ड आर्टिस्ट) से बॉलीवुड के 'दंगल' में उतरने वाले आमिर आज इंड्सट्री में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के तौर पर जाने जाते हैं.

एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले आमिर केवल फिल्मों में ही नहीं बल्कि खेल-कूद में भी अव्वल थे. अपने स्कूली दिनों में वह टेनिस में स्टेट लेवल खिलाड़ी थी. वह खुद कह चुके हैं कि वह पढ़ाई से ज्यादा स्पोर्ट्स में आगे रहा करते थे. इसके साथ ही आमिर अपने बचपन को काफी मुश्किल भरा बताते हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पिता ताहिर हुसैन के प्रोडक्शन हाउस की फिल्म कुछ खास चल नहीं रही थीं. इस वजह से उन्हें पैसों की तंगी रहती थी. आमिर बताते हैं, 'रोजाना करीब 30 लेनदारों के फोन आया करते थे.' आमिर के मुताबिक के इस वजह से उन्हें फीस ना भरने पर स्कूल से निकाले जाने का भी डर रहता था.



अपने बिगड़े हालातों की वजह से आमिर के पिता नहीं चाहते थे कि बेटा फिल्म मेकिंग में आए. वह चाहते थे कि आमिर पढ़ाई करें और डॉक्टर या इंजीनियर बनें. लेकिन आमिर की किस्मत उन्हें किसी और उंचाई पर ले जाना चाहती थी. उन्होंने 16 साल की उम्र में पहली बार एक साइलेंट फिल्म पर काम शुरू किया. 40 मिनट की इस फिल्म का डायरेक्शन उनके स्कूल के दोस्त आदित्य भट्टाचार्या ने किया था. इस फिल्म में आमिर के साथ नीना गुप्ता और विक्टर बैनर्जी ने लीड रोल किया था.



आमिर की यही शुरुआत उनके लिए एक माइल स्टोन रही. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज एक मुकाम हासिल कर चुके हैं. उनके किरदार, फिल्मों की कहानियां, हर फिल्म एक नया मैसेज लेकर आती है. उनकी कमाई की बात करें तो इसमें भी वह सलमान, शाहरुख और 'बाहुबली' को पीछे छोड़ चुके हैं.



यह भी पढ़ें:

जब परफेक्शन पीछे छूट गया और विवादों में फंस गए आमिर खान
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर