अपना शहर चुनें

States

B'day Special: भाग्यश्री की वजह से सलमान खान को नहीं मिलती थी फिल्में, पढ़ें पूरा किस्सा

'मैंने प्यार किया' में लोगों को सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी काफी पसंद आई थी. (Instagram @bhagyashree.online)
'मैंने प्यार किया' में लोगों को सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी काफी पसंद आई थी. (Instagram @bhagyashree.online)

भाग्यश्री (Bhagyashree Patwardhan) का जन्म महाराष्ट्र के सांगली के रॉयल परिवार में हुआ था. उनके पिता विजयसिंह राव माधवराव पटवर्द्धन सांगली के राजा थे. साल 2015 में उन्हें महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) ने 'भाग्यश्री योजना' का ब्रांड अंबेसडर बनाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 7:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुपरहिट फिल्म 'मैंने प्यार किया' की सुमन यानि भाग्यश्री (Bhagyashree Patwardhan) का जन्म 23 फरवरी, 1969 को हुआ था. उन्होंने 1989 में सलमान खान की फिल्म 'मैंने प्यार किया' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू मिला था. उसके बाद वह 'त्यागी' (1992) और 'राणा' (1998) में नजर आई थीं. उन्होंने अपनी पहली फिल्म के बाद ही बिजनेसमैन हिमालय दासानी (Himalaya Dasani) से शादी कर ली थी और इसी वजह से उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली थी. भाग्यश्री का जन्म महाराष्ट्र के सांगली के रॉयल परिवार में हुआ था. उनके पिता विजयसिंह राव माधवराव पटवर्द्धन सांगली के राजा थे. भाग्यश्री की दो छोटी बहनें मधुवंती और पूर्णिमा भी हैं.

उनका असली नाम श्रीमंत राजकुमारी भाग्यश्री राज पटवर्धन है. उन्होंने न सिर्फ हिंदी फिल्मों में काम किया है, बल्कि वह भोजपुरी और कन्नड़ फिल्मों में भी अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं. भाग्यश्री के दो बच्चे हैं. उनके बेटे का नाम अभिमन्यु दासानी है और बेटी का नाम अवंतिका दासानी है. भाग्यश्री सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. साल 2015 में उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने 'भाग्यश्री योजना' का ब्रांड अंबेसडर बनाया था. इस योजना के तहत, सरकार 21,200 रुपए की राशि बच्चे के खाते में जमा करती है और बदले में 1 रुपए जमा करवाती है. यह राशि 18 साल उम्र के बाद 10 लाख रुपये के नकद लाभ में बदली जाती है.

'मैंने प्यार किया' में लोगों को सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी काफी पसंद आई थी, लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म में लोगों ने सलमान खान से ज्यादा भाग्यश्री को पसंद किया था और हाल यह हो गया था कि सलमान खान को इस फिल्म के बाद किसी और फिल्म का ऑफर भी नहीं मिल रहा था. सलमान खान ने इसका खुलासा आप की अदालत में किया था. उन्होंने कहा था- 'मैंने प्यार किया के चार- पांच महीने तक कोई काम नहीं मिला था मुझे, ऐसा लग रहा था कि काम मिलेगा भी नहीं, क्योंकि भाग्यश्री मैडम ने उस वक्त तय कर लिया था कि वो अब फिल्में नहीं करेंगी और शादी कर लेंगी. इसके बाद उन्होंने शादी कर ली और फिल्म का पूरा क्रेडिट भी लेकर भाग गईं. ऐसा लगा इंडस्ट्री वालों को कि लीड कलाकार तो सिर्फ वही थीं, मैं तो कुछ था ही नहीं.'



सलमान खान और भाग्यश्री से जुड़ा एक और किस्सा है. कहा जाता है कि एक बार एक फोटोग्राफर ने सलमान खान से फोटोशूट के दौरान भाग्यश्री को किस करने को कहा था, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था. जब यह बात भाग्यश्री को पता चली तो उनकी नजर में सलमान खान के लिए सम्मान और ज्यादा बढ़ गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज