B'day: 'रामायण' की कैकयी बनकर हिट हुई थीं पद्मा खन्ना, ग्लैमर से दूर बनाया अपना आशियाना

'रामायण' में कैकयी का किरदार निभाकर मशहूर हुईं एक्ट्रेस पद्मा खन्ना. (Twitter @FilmHistoryPic)

'रामायण' में कैकयी का किरदार निभाकर मशहूर हुईं एक्ट्रेस पद्मा खन्ना. (Twitter @FilmHistoryPic)

70 के दशक में एक्ट्रेस पद्मा खन्ना (Padma Khanna) का खूब बोलबाला था. हिंदी ही नहीं भोजपुरी फिल्मों में भी पद्मा खन्ना खूब पॉपुलर थी. पद्मा खन्ना को फिल्म सौदागर के लिए याद किया जाता है, जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ काम किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 6:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बॉलीवुड में ऐसी कई हिट एक्ट्रेस हैं जिन्होंने ने शादी के बाद ग्लैमर इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. इस लिस्ट में 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस पद्मा खन्ना (Padma Khanna) का नाम भी शामिल है. आज पद्मा खन्ना अपना 71वां जन्मदिन सेलिब्रेट (Birthday Celebration) कर रही हैं. उनके बर्थडे के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी की कुछ अनकही बातें.

पद्मा खन्ना को फिल्म 'सौदागर' के लिए याद किया जाता है, जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया. इस फिल्म का गाना 'सजना है मुझे' बहुत ज्यादा पसंद किया गया. साल 1949 को जन्मीं पद्मा ने 70 के दशक में कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें पहचान मिली 'रामायण' में कैकयी के रोल से.

7 साल की उम्र में पद्मा खन्ना ने कथक सीखना शुरू कर दिया था और 12 साल की उम्र तक आते-आते वह स्टेज पर परफॉर्म करने लगी थीं. पद्मा खन्ना ने फिल्मों में 12 साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था लेकिन उन्हें करियर का सबसे बड़ा ब्रेक 1970 में मिला. जब सुपरहिट फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' में एक डांस नंबर करने का मौका मिला. इसके बाद उन्होंने अलग-अलग भाषाओं की करीब 400 फिल्मों में काम किया, लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्हें डांसर के ही रोल मिले. बहुत काम लोग जानते हैं कि फिल्म 'पाकीजा' में पद्मा खन्ना ने मीना कुमारी के बॉडी डबल का रोल किया था.

पद्मा खन्ना ने 90 के दशक में फिल्म निर्देशक जगदीश एल सिडाना से शादी कर ली. सिडाना से पद्मा खन्ना की मुलाकात फिल्म 'सौदागर' के सेट पर हुई थी. उस फिल्म में सिडाना असिस्टेंट डायरेक्टर थे. शादी के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्मों को अलविदा कह दिया. शादी के बाद पद्मा खन्ना अमेरिका चली गईं और वहां उन्होंने इंडियानिका डांस एकेडमी खोली जिसमें वह बच्चों से लेकर बड़ों को क्लासिकल डांस सिखाती हैं.
पद्मा ने यह डांस एकेडमी अपने पति के साथ मिलकर खोली लेकिन कुछ साल पहले पद्मा खन्ना के पति की मौत हो गई. पद्मा खन्ना के दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी हैं. वह उन्हीं के साथ मिलकर अपनी डांस एकेडमी को चला रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज