अभिनेत्री सीमा देव अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित, यादाश्त कमजोर कर देता है ये रोग

एक्ट्रेस सीमा देव.
एक्ट्रेस सीमा देव.

अल्जाइमर के लक्षण धीरे-धीरे पता चलते हैं और कुछ समय बीतने के बाद इनमें परिवर्तन हो सकता है. एक्ट्रेस सीमा देव (Seema Deo) इससे पीड़ित हो गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2020, 8:17 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मराठी और हिंदी फिल्मों की विख्यात अभिनेत्री सीमा देव (Actress Seema Deo) अल्जाइमर बीमारी से ग्रसित हैं. उनके बेटे अजिंक्य देव ने बुधवार को यह जानकारी दी. पचास साल से अधिक के अपने करियर में 78 वर्षीय अभिनेत्री ने कई मराठी फिल्मों में काम किया है.

इसके अलावा सीमा देव ने “सरस्वतीचंद्र” (1968), ‘‘आनंद’’ और “ड्रीम गर्ल” (1977) जैसी हिंदी फिल्मों में भी अभिनय किया. अजिंक्य ने ट्विटर पर लिखा, “मेरी मां सीमा देव अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित हैं. परिवार के हम सब लोग उनके स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. पूरा महाराष्ट्र जो उन्हें चाहता था, उनके स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करे.”

बहुत धीरे-धीरे पता चलते हैं अल्जाइमर के लक्षण
अल्जाइमर के लक्षण धीरे-धीरे पता चलते हैं और कुछ समय बीतने के बाद इनमें परिवर्तन हो सकता है. कोई भी व्यक्ति इस बीमारी के लक्षणों को नियंत्रित नहीं कर सकता है. हालांकि कुछ उपचार द्वारा ठीक होने में मदद मिल सकती है, लेकिन इस रोग से हमेशा के लिए मुक्ति नहीं मिल सकती. अल्जाइमर के लक्षणों में स्मरण शक्ति कम होना, जिसमें हाल ही की घटनाओं के बारे में याद न होना, समय और स्थान के बारे में भूल जाना, नई जानकारियां याद रखने में कठिनाई होना और वाहन चलाने, दवा लेने, खाना पकाने, कपड़े पहनने और नहाने जैसे काम कर पाने में काफी कठिनाई हो सकती है. अल्जाइमर के रोगी को किसी व्यक्ति को पहचानने में भी दिक्कत हो सकती है.
अल्जाइमर की जांच कैसे कराएं?


अल्जाइमर के रोगियों की जांच के लिए सिटी स्कैन, एमआरआई या पीईटी स्कैन जैसे परीक्षण करवाएं जा सकते हैं. याददाश्त कम होने के पैटर्न और परिवर्तनों के प्रति मरीज में कितनी जागरूकता रहती है, इस बारे में भी अवलोकन किया जाता है. डॉक्टर कुछ सामान्य प्रश्न पूछकर भी रोगी की मानसिक दशा जानने की भी कोशिश करते हैं. कुछ सामान्य मेडिकल टेस्ट भी कराए जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज