आदित्य पंचोली पहले अभिनेता नहीं जिन पर लगा है यौन शोषण का आरोप

आदित्य पंचोली पहले अभिनेता नहीं जिन पर लगा है यौन शोषण का आरोप
आदित्य पंचोली

आदित्य पंचोली (Aditya Pancholi) पर रेप और शोषण जैसे गंभीर आरोप लगे हैं. वहहीं ये पहली बार नहीं है जब बॉलीवुड इंडस्ट्री की कोई जानी-मानी हस्ती ऐसे आरोपों में फंस रही है.

  • Share this:
भारत में यूं तो सिनेमा को एक शानदार प्रोफेशन माना जाता है लेकिन आदित्य पंचोली पर लगे रेप के आरोप के बाद सिनेमा की दुनिया का वो कोना फिर से उघड़ गया है जिसे अक्सर छिपा कर रखा जाता है. बॉलीवुड में किसी एक्टर पर रेप या यौन शोषण का आरोप पहली बार नहीं लगा है. अभिनेता शाइनी आहूजा पर अपनी घर की मेड से बलात्कार का आरोप लगा था. तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के खिलाफ साल 2010 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान यौन शोषण का आरोप लगाकर जिस चिंगारी को हवा दी वो अब लपट बन चुकी है.

तनुश्री दत्ता के आरोप के बाद अभिनेता आलोकनाथ पर भी यौन शोषण के आरोप लगे और ऐसे कई आरोप – कभी नाम लेकर और कभी बिना नाम लिए लगते रहते हैं. फिल्म दे दे प्यार दे के प्रमोशन के दौरान अभिनेत्री तब्बू ने इस बात को एक इंटरव्यू में कहा था कि बॉलीवुड में ऐसे किस्से तो बहुत हैं लेकिन नाम सामने नहीं आते.





2008 में आई फिल्म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज़’ में भी चित्रांगदा सिंह ने फिल्म इसलिए छोड़ दी थी क्योंकि उन्हें लगातार दबाव डालकर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के साथ बोल्ड सीन देने के लिए कहा जा रहा था. चित्रांगदा ने न सिर्फ फिल्म छोड़ दी थी, इस मामले में निर्देशक और नवाज़ की आलोचना भी की थी. इस तरह के कई किस्से दर्ज होते हैं और कुछ बस अंधेरे में छिपे रह जाते हैं. चमक दमक से भरे बॉलीवुड के उसी स्याह हिस्से पर एक नज़र डालते हैं आज के इस डिजिटल प्राइम टाइम में –
रेखा
फिल्मों में यौन शोषण का जो शुरूआती किस्सा याद आता है वो है बॉलीवुड की एटरनल डीवा रेखा से जुड़ा हुआ. रेखा मात्र 15 साल की थी जब अभिनेता बिस्वजीत ने उनकी मर्जी के बगैर उन्हें किस किया था. फिल्म के निर्देशक राजा नवाथे और बिस्वजीत ने आपस में इस बात को तय कर लिया था कि वो इस सीन को फिल्माएंगे और रेखा को इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गई थी.

अभिनेता बिस्वजीत ने निर्देशक के एक्शन बोलते ही रेखा को किस करना शुरू कर दिया था और सेट पर मौजूद लोगों ने सीटिंया बजानी शुरू कर दी. लगभग 5 मिनट तक चले इस शोषण के बाद रेखा की आंखों में आंसू थे. ये दर्द उनके ज़ेहन में हमेशा हमेशा के लिए रह गया था और भले ही इस मामले में उन्होंने पुलिस में कंप्लेंट नहीं की लेकिन उन्हें हमेशा इसकी शिकायत रही और ज़ाहिर है इन दोनों ही लोगों के साथ उन्होने दोबारा काम नहीं किया.



मधुर भंडारकर
साल 2004 में ‘फैशन’ और ‘पेज 3’ जैसी फिल्में बनाने वाले निर्माता निर्देशक मधुर भंडारकर पर एक मॉडल ने रेप का आरोप लगाया था. इस मामले में अदालत की सुनवाई भी हुई लेकिन बाद में मॉडल ने मधुर के खिलाफ अपना केस वापस ले लिया था. मॉडल का तर्क था कि उन्हें नहीं लगता कि मधुर को इस मामले में सज़ा हो पाएगी. मधुर भंडारकर इस मामले के बाद कोर्ट से बरी हुए थे और अब भी वो फिल्मी दुनिया में सक्रिय हैं.

शाइनी आहूजा
बलात्कार के आरोप में जेल जाने वाले एकमात्र अभिनेता हैं शाइनी आहूजा. शाइनी पर 2011 उनकी  नौकरानी ने रेप का आरोप लगाया था. शाइनी उस समय करियर के बढ़िया दौर में थे और ये आरोप उनके लिए एक गहरे आघात जैसा था. उन्हें इस मामले में सात साल की जेल भी मिली थी जिसके खिलाफ वो मुंबई हाई कोर्ट गए थे. मुंबई हाईकोर्ट से उन्हें इस मामले में राहत मिली थी लेकिन शाइनी का फिल्मी करियर इस आरोप के बाद जो नीचे आया तो फिर पटरी पर वापस नहीं आ सका.



विकास बहल
‘शानदार’ फिल्म के निर्देशक विकास बहल को यौन शोषण का आरोप काफी महंगा पड़ा था. न सिर्फ उन्हें अपनी फिल्म ‘सुपर 30’ से हाथ धोना पड़ा था. उन्हें अपनी हिट फिल्म निर्माण कंपनी का साथ छोड़ना पड़ा क्योंकि उनके साथियों अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया. इस वक़्त विकास बहल के लिए फिल्मी दुनिया में रहना मुश्किल हो गया है.

साजिद खान
बॉलीवुड के जानी मानी फैमिली से आने वाले साजिद खान कोरियोग्राफर और निर्माता- निर्देशक फराह खान के भाई हैं. जब तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर इल्जाम लगाए तो कई लड़कियों ने अपनी आपबीती साझा की और इस आपबीती में नाम सामने आया साजिद खान का. साजिद हाउसफुल जैसी हिट फिल्म फ्रेंचाइज़ी के निर्देशक हैं. लेकिन मॉडल्स ने जिस तरह के आरोप साजिद पर लगाए वो रोंगटे खड़े देने वाले थे.

साजिद पर आरोप था की वो महिलाओं को अपने घर बुलाते और बोल्ड सीन के लिए ऑडिशन देने के लिए कहते. इस मामले में उनपर कोई केस नहीं हुआ लेकिन उनके हाथ से न सिर्फ हाउसफुल फिल्म निकली, उन्होंने बॉलीवुड में अपने अच्छे दोस्त अक्षय कुमार की दोस्ती भी खो दी.



तनुश्री दत्ता
नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली तनुश्री दत्ता ने बॉलीवुड में महिलाओं को इतनी हिम्मत दी की वो अपनी आपबीती किसी से कह सकें. ये तनुश्री की लड़ाई ही थी कि पूर्व टीवी धारावाहिक निर्माता विंता नंदा ने अभिनेता आलोकनाथ पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए. हालांकि इस मामले में आलोकनाथ पर कोई आरोप सिद्ध नहीं हो सके लेकिन विंता नंदा की बात पर सुनवाई हुई और एक बड़े वर्ग ने अभिनेता आलोकनाथ की आलोचना की.

अब आदित्य पंचोली पर रेप का मामला सामना आया है. आदित्य पंचोली कोई छोटे मोटे कलाकार नहीं है. भले ही वो बॉलीवुड के टॉप हीरो नहीं लेकिन वो संजय दत्त और सलमान खान के करीबी रहे हैं. किसी समय में वो लीड हीरो के तौर पर भी फिल्मों में नज़र आए थे लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने नेगेटिव शेड्स को पकड़ लिया. 54 साल का ये अभिनेता बॉलीवुड अभिनेत्री ज़रीना वहाब का पति है.



फिलहाल आदित्य का मामला अदालत में विचाराधीन होने के कारण इस मामले पर कोई डीटेल्स नहीं दी जा सकती हैं लेकिन बॉलीवुड की जिस अभिनेत्री ने आदित्य पर आरोप लगाया है वो इस वक्त बॉलीवुड की टॉप स्टार हैं. उनका आदित्य के साथ जान पहचान का लंबा रिश्ता भी रहा है और फिल्मी दुनिया में उनको शुरूआत दिलाने में आदित्य का भी हाथ रहा था. लेकिन इस रिश्ते के दौरान आदित्य ने उनके साथ शोषण किया और उनका फायदा उठाया.

आदित्य के बेटे सूरज पंचोली पर भी अभिनेत्री जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा था. जिया खान ने मरते समय अपनी अंतिम चिट्ठी में लिखा था की वो सूरज के बच्चे की मां बनने वाली थी. सूरज पर जिया को चोट पहुंचाने और उनके यौन शोषण के आरोप भी लगे थे लेकिन इस मामले में कोई भी फैसला आना अभी बाकी है.



फिल्मी जगत में ऐसे कई किस्से हैं जहां महिलाओं के साथ शोषण की बात सामने आई है. आज जागरुकता के चलते ऐसे मामले रिपोर्ट होते हैं लेकिन अक्सर इस तरह के मामलों को लोक लाज और करियर के डर से दबा दिया जाता है.

अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने कभी मेरे साथ दिल्ली की एक पॉश मार्केट में हुई बातचीत के दौरान कहा था कि अगर कोई उनके खर्चों की ज़िंदगी भर की ज़िम्मेदारी उठा ले तो वो आज कई लोगों के बारे में खुलेआम बताने को तैयार हैं. लेकिन क्योंकि महिलाओं के लिए ये दुनिया असुरक्षित है इसलिए वो ऐसा नहीं करेंगी. जब तक महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा नहीं मिल जाती इस तरह की घटनाएं छिप छिप कर होती रहेंगी और फिर एक दिन अचनाक सामने आती रहेंगी.

ये भी पढ़ें- आदित्य पंचोली के खिलाफ रेप की FIR, नशे के डोज़ देकर करते थे इस बड़ी एक्ट्रेस का यौन शोषण

अभिनेत्री के साथ मारपीट मामले में आज कमिश्नर से मिलेंगे लोग, माही गिल ने की एक्शन की डिमांड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज