घटेगी रणबीर कपूर, वरुण धवन, आलिया भट्ट और श्रद्धा कपूर की फीस?

घटेगी रणबीर कपूर, वरुण धवन, आलिया भट्ट और श्रद्धा कपूर की फीस?
वरुण धवन-आलिया भट्ट

रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, वरुण धवन, आलिया भट्ट और श्रद्धा कपूर जैसी एक्ट्रेसेज को भी फीस में कमी करनी पड़ेगी.

  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड के कई सितारे फिल्मों की शूटिंग शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. मगर इंडस्ट्री की हालत खस्ता है. बीती 31 मार्च को बंद हुई शूटिंग और इससे पहले सिनेमाघरों में ताले लग जाने से माना जा रहा है कि अभी तक बॉलीवुड को 800 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. प्रोड्यूसरों पर इसकी तगड़ी मार पड़ी है. मल्टीप्लेक्सों की कमाई शून्य पहुंच गई है. काम बंद होने सितारों-कलाकारों को भी से चैक और नकद नहीं मिल रहा. ऐसे में सभी जल्दी से जल्दी सिनेमाघरों और शूटिंग शुरू होने की दुआ कर रहे हैं. इडंस्ट्री को फिर से रफ्तार में लाने के लिए छोटे ऐक्टर तो अपनी फीस कम करने को तैयार हैं, बड़े सितारे भी अब मेहनताना कम करने को राजी हैं.

हालांकि टॉप खानों, कपूरों, कुमारों और बच्चनों का बयान नहीं आया है मगर नए सितारे कार्तिक आर्यन, तापसी पन्नू से लेकर दीपिका पादुकोण और माधुरी दीक्षित जैसी सीनियर ऐक्टर कह चुकी हैं कि इंडस्ट्री को गाड़ी पटरी पर लाने के लिए वह अपनी फीस में कटौती के लिए तैयार हैं. ऐसा नहीं हैं कि आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अजय देवन अमिताभ बच्चन जैसे सीनियर ऐक्टरों को ही फीस में समझौत करना पड़ेगा बल्कि रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, वरुण धवन, आलिया भट्ट और श्रद्धा कपूर जैसी एक्ट्रेसेज को भी फीस में कमी करनी पड़ेगी. इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि इन सितारों के पास मेहनताना कम करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. जो फीस कम नहीं करेगा, निर्माता उनकी जगह दूसरे सितारे को ले लेंगे क्योंकि इंडस्ट्री में विकल्प मौजूद हैं. सितारों को भी समझना पड़ेगा कि फिल्में रिलीज नहीं हो रही हैं और बिजनेस नहीं हो रहा.





यह भी पढ़ेंः रणबीर कपूर, वरुण धवन, आलिया भट्ट और श्रद्धा कपूर



पिछले दिनों कार्तिक आर्यन यह स्वीकार करने वाले पहले सितारे बने कि वह निर्माता के कहने पर अपनी फीस कम करने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि अपनी फिल्म के हित के लिए उन्हें जो भी सामूहिक समझौता करना पड़ेगा, वह करेंगे. वहीं माधुरी ने कहा कि ऐसे समय में हमें निर्माताओं को सहयोग करने की जरूरत है. हम चाहते हैं कि काम फिर से शुरू हो, भले ही हमें अपनी फीस कम करनी पड़े. फिल्म प्रचार डॉट कॉम के अनुसार तापसी पन्नू ने भी कहा कि हम सभी को यह कदम उठाना पड़ेगा, तभी इस दौर से हम आगे निकल पाएंगे. जानकारों का मानना है कि थियेटर खुलने के बाद दर्शक एकदम से नहीं आएंगे, इसलिए स्वाभाविक ही फिल्मों का बजट कम होगा और टाइट बजट में कुछ रोचक ऐसी फिल्में बनेंगी, जिनकी पहले आप उम्मीद नहीं करते थे.

 क्या है फीस का गणित
-बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों में 50 से 60 फीसदी बजट सितारों की फीस में चला जाता है.
-हॉलीवुड में पे-स्ट्रक्चर ऐसा है कि सितारे को फिल्म-बजट का अधिकतम 20 फीसदी मिलता है.
-बॉलीवुड में ए लिस्ट सितारा औसतन 30 से 80 करोड़ रुपये तक फीस लेता है.
-दक्षिण भारत में कुछ फिल्मी सितारों ने घोषणा कर दी है कि वह कोरोना काल के बाद फीस कम करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading